कोविड-19 के बढ़ते केसों की वजह से अब एक बार फिर बैंक आदि जरूरी सेवाओं के बंद होने की नौबत आ खड़ी हुई है. ICICI Bank ने नई दिल्‍ली के इंद्रापुरम स्थित अपनी शाखा को बंद कर दिया है. आने वाले दिनों में अन्‍य बैंकों द्वारा भी अपनी शाखाएं बंद करने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता.

अगर ऐसी स्थिति आती है तो कस्‍टमर्स को घबराने की आवश्‍यकता नहीं है. आज के डिजिटल युग में लगभग हर बैंक अधिकतर सेवाओं का उपयोग कस्‍टमर्स ऑनलाइन ही बिना बैंक जाए उठा सकते हैं. बात अगर हम ICICI Bank की करें तो मोबाइल बैंकिग के जरिए ही इसकी 270+ सेवाओं का लाभ घर बैठे ले सकते हैं. इसी तरह नेट बैकिंग की सहायता से 300 से ज्‍यादा सेवाओं का फायदा उठाया जा सकता है. आईसीआईसीआई की तरह अन्‍य बैंक भी सेवाएं मुहैया करा रहे हैं.

तो आइये हम जानते हैं कि हम इस महामारी के दौर में किन जरूरी सेवाओं को बिना बैंक जाए इंटरनेट बैकिंग या मोबाइल बैंकिंग की सहायता से प्राप्‍त कर सकते हैं.

अकाउंट ओपन करें

इंटरनेट बैंकिंग के माध्‍यम से आप बैंक में अकाउंट ओपन कर सकते हो. आपको अपने डाक्‍यूमेंट लेकर बैंक शाखा में जाने की आवश्‍यकता नहीं है. ऑनलाइन ही आपसे बैंक कागजात लेकर खाता खोल देगा.

मनी ट्रांसफर

इंटरनेट बैंकिंग आपको ऐसे माहौल में लेन-देन की आसानी और सुविधा प्रदान करती है, जिसमें आप सबसे अधिक सहज महसूस करते हैं। इंटरनेट बैंकिग में आप कई तरीकों से मनी ट्रांसफर बिना बैंक ब्रांच जाए कर सकते हैं.

रिचार्ज और बिल पे

बिल चाहें बिजली का हो या पानी का. रिचार्ज चाहें आपको मोबाइल करना हो या डिश टीवी. सब तरह के बिल पे और रिचार्ज आप घर बैठे नेट बैंकिंग से कर सकते हैं.

लोन की किस्‍तें

चाहें आपको लोन की किस्‍तें भरती हो या फिर कोई ईएमआई पे करनी हो, ये सब काम आप इंटरनेट बैंकिंग से आसानी से कर सकते हैं. खास बात यह है कि बैंक भले ही बंद क्‍यों न हो आप फिर भी ये काम कर सकते हो.