कोरोना की दूसरी लहर खत्म होते ही दिल्ली पुलिस ने कोविड दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने वालों के चालान करने कम कर दिए थे. अब ओमिक्रॉन तेजी से बढ़ने लगा है तो पुलिस फिर अलर्ट हो गई है.

वरिष्ठ अधिकारियों ने निर्देश दिए हैं कि जो भी व्यक्ति कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करता है तो उसका तत्काल चालान किया जाए, ताकि नियमों का पालन कराया जा सके. पुलिस 13 नवंबर तक 3,16,753 लोगों के चालान कर चुकी है. इनसे पुलिस को 63.35 करोड़ से ज्यादा चालान राशि मिली है.

बृहस्पतिवार को दिए आदेशों में वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि भीड़भाड़ वाली जगहों पर पुलिस टीमें तैनात की जाएं. वहां कोविड नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों के चालान किए जाएं. इस बाबत सभी थानाध्यक्षों को मौखिक निर्देश भी दिए गए हैं.

पुलिस ने 19 अप्रैल से 13 नवंबर तक कुल 3,16,753 लोगों के चालान किए गए हैं. इनमें मास्क नहीं लगाने वालों के 2,80,050 और सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने वाले 30,388 चालान शामिल हैं.

वहीं, एक जगह बड़ी संख्या में एकत्रित होने वाले 1465, सार्वजनिक जगहों पर थूकने वाले 1685 और सार्वजनिक जगहों पर पान-गुटका खाने व शराब पीने वाले 3165 लोगों के चालान किए गए हैं.

डीडीएमए के दिशा-निर्देशों के तहत बाजारों समेत भीड़भाड़ वाली जगहों पर कोरोना नियमों को पालन करवाने के आदेश दिए गए हैं.