दिल्ली सरकार ने सोमवार को अपने बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम ‘देश का मेंटॉर’ को लॉन्च किया. इसकी शुरुआत खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डीप्टी सीएम व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने की है. दिल्ली सरकार ने इसी कार्यक्रम का ब्रांड अंबेसडर अभिनेता सोनू सूद को बनाया है.

इस कार्यक्रम के तहत दिल्ली सरकार सरकारी स्कूल के बच्चों को उनका करियर चुनने में मदद करने के लिए गाइडेंस उपलब्ध कराएगी. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि बच्चे पढ़ाई तो कर लेते हैं लेकिन जब करियर चुनने की बात आती है तो वह या ज्यादा प्रचलित ऑप्शन चुनते हैं या फिर शंका में कोई भी करियर चुन लेते हैं. इस कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूल के बच्चों को मेंटॉर मिलेंगे, जो बच्चों की रुचियों आदि को ध्यान में रखते हुए उन्हें बेहतर करियर विकल्प चुनने में मदद करेंगे.

इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि कई बच्चों के सोचने समझने और चीजों को देखने का एक दायरा होता है. जब मैं युवा था, तब ये सोचा जाता था कि अगर आप पढ़ाई में अच्छे हैं तो डॉक्टर या इंजीनियर बन जाइए. अगर मेंटॉर अच्छे हों तो वो बच्चों को उनके करियर को लेकर विकल्प के बारे में बताने के साथ ही उन्हें उचित परामर्श भी दे सकते हैं.