डिजिटल पेमेंट के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई जैसी सुविधा आपको घर बैठे आसानी से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती है. इसके लिए आपको यूपीआई (UPI) सपोर्ट करने वाले ऐप जैसे पेटीएम, फोनपे, भीम, गूगलपे आदि की जरूरत होती है. खास बात है कि यूपीआई आपको स्कैनर, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी इन में से सिर्फ एक जानकारी होने पर भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा देता है. अब यूपीआई सर्विस को एक्टिवेट करना आसान हो जाएगा. अब 15 मार्च, 2022 से बैंक अकाउंट होल्डर्स को यूपीआई सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए डेबिट कार्ड (Debit Card) की जगह आधार और ओटीपी (OTP) इस्तेमाल करने का भी विकल्प देंगे. इस व्‍यवस्‍था के तहत बैंक अकाउंट का आधार से लिंक होना जरुरी है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) ने सबसे पहले इस फीचर को सितंबर 2021 में पेश किया था. एनपीसीआई ने सर्कुलर जारी किया था और बैंकों से 15 दिसंबर, 2021 तक सर्कुलर के निर्देशों का पालन करने को कहा था, जिसे बाद में बढ़ाकर 15 मार्च, 2022 कर दिया गया.

कौन से बैंक अकाउंट से लिंक है आपका Aadhaar Card

बता दें कि आपका आधार कार्ड आपके किसी बैंक अकाउंट से लिंक है, इस बात का पता लगाने के लिए बैंक या आधार कार्ड सेंटर जाने की जरूरत नहीं है. नीचे दिए गए तरीके से आसानी से पता कर सकते हैं.

>> सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाएं.

>> यहां Check Your Aadhaar and Bank Account के लिंक पर क्लिक करें.

>> यहां आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड दर्ज करना होगा.

>> अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा.

>> इस ओटीपी को UIDAI की वेबसाइट पर दर्ज करें.

>> यहां आपके सामने लॉग-इन का ऑप्शन आएगा. इस पर क्लिक करें.

>> लॉग-इन करते ही आपके आधार से जुड़े सभी बैंक अकाउंट्स की डिटेल सामने आ जाएगी.