भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही हैं. टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार बेचने के मामले में अभी नंबर एक पोजीशन पर है. इसके अलावा भी कई कंपनियां इलेक्ट्रिक कारें बेच रही हैं. हालांकि, अभी ज्यादातर इलेक्ट्रिक कारों की कीमत 10 लाख रुपये से ज्यादा है, लेकिन जल्द ही बाजार में कई सस्ती इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने जा रही हैं.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत की वजह से जो लोग इलेक्ट्रिक कारें खरीदना चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. भारतीय बाजार में तीन ऐसी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होने वाली हैं, जिनकी कीमत 10 लाख रुपये के आस-पास होगी. यहां लॉन्च होने वाली 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बता रहे हैं. इसमें Tata Tiago EV, MG की किफायती इलेक्ट्रिक कार और Citroen C3 का इलेक्ट्रिफाइड वर्जन शामिल है.

टाटा टियागो EV

टाटा मोटर्स 28 सितंबर को भारत में अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी से पर्दा उठाने जा रही है. इसमें टिगोर ईवी की तरह पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है. इसमें 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है, एक बार चार्ज करने पर 302 की रेंज देती है. लॉन्च होने पर टाटा टियागो ईवी की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 10 लाख रुपये होने की उम्मीद है.

नई एमजी इलेक्ट्रिक कार

एमजी मोटर इंडिया ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि वह 2023 की पहली छमाही में एक किफायती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया है कि यह इलेक्ट्रिक कार कौन सी होगी. इसकी कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये के बीच हो सकती है. एमजी की नई इलेक्ट्रिक मौजूदा ZS EV से छोटी होगी. उम्मीद है कि प्रति चार्ज 250-300 किमी की रेंज मिल सकती है.

सिट्रोएन सी3 ईवी

सिट्रोएन इंडिया 2023 की पहली तिमाही में C3 सब-कॉम्पैक्ट SUV का इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च करेगी. इस सस्ती इलेक्ट्रिक हैचबैक की कीमत लगभग 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये एक्स-शोरूम के बीच होने की उम्मीद है. इस साल दिसंबर में इससे पर्दा उठाया जा सकता है. Citroen C3 EV को ग्लोबल-स्पेक Peugeot e-208 की तरह ही 50 kWh का बैटरी पैक मिल सकता है. यह एक बार चार्ज करने पर 300-350 किमी की रेंज दे सकती है.