प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ देश के 10 करोड़ से ज्‍यादा किसान उठा रहे हैं. किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए शुरू की गई पीएम किसान योजना की अब तक 11 किस्‍तें जारी हो चुकी हैं.  इस योजना के तहत हर साल सरकार किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है. यह राशि 2-2 हजार रुपये की तीन किस्‍तों के रूप में किसान के बैंक खाते में डाली जाती है. पीएम किसान की 12वीं किस्‍त भी सरकार जल्‍द ही जारी करने वाली है.

11वीं किस्‍त के पैसे सरकार ने किसानों के खाते में 31 मई को ट्रांसफर किए थे. देश में बहुत से ऐसे किसान भी हैं, जिनको 11वीं किस्‍त के पैसे नहीं मिले. हालांकि, वो इसके लिए पात्र थे और लाभार्थियों की लिस्‍ट में भी उनका नाम था. 11वीं किस्‍त के पैसे अकाउंट में न आने के कई कारण थे. अब जिन किसानों के सारे कागजात ठीक हैं, उन किसानों को अब 12वीं किस्‍त के साथ ही 11वीं किस्‍त के पैसे भी मिल सकते हैं. इस तरह उनके खाते में इस बार सरकार 2 हजार रुपये की जगह 4 हजार रुपये डाल सकती है.

पैसे न मिलने के कारण

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान की किस्‍त कई कारणों से अटक सकती है. इसकी सबसे बड़ी वजह किसान द्वारा दिए गए कागजातों में कोई कमी होना या जानकारी का ठीक न होना है. जैसे पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में रजिस्‍ट्रेशन कराते वक्‍त कोई जानकारी भरने में गलती करना, अपना पता या बैंक अकाउंट की जानकारी गलत दे देना हो सकता है.

इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से करेक्शन पेंडिंग होने पर भी पैसा नहीं आता है. इनके अलावा एनपीसीआई में आधार सीडिंग नहीं होने, पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) द्वारा रिकॉर्ड स्वीकार नहीं करने या बैंक अकाउंट बंद होने पर भी पैसा रुक सकता है. किसान अपने द्वारा दी गई जानकारियों को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर ऑनलाइन चेक कर सकता है.

ऐसे करें चेक

किसान को अपनी जानकारियों की जांच के लिए आधि‍कारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर दाईं ओर फॉर्मर कॉर्नर है. इस पर क्लिक करें. इसके बाद बेनिफिशियरी स्‍टेटस पर क्लिक करें. ऐसा करने पर आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का ऑप्‍शन नजर आएगा. आधार नंबर दर्ज कर Get Data पर क्लिक करें. ऐसा करते ही आपकी सारी जानकारी और आपको मिली पीएम किसान की किस्‍तों का विवरण स्‍क्रीन पर आ जाएगा. इसमें आप यह जांच सकते हैं कि आपके द्वारा दी गई सारी जानकारियां सही हैं या नहीं. अगर कोई जानकारी गलत है तो आप उसे ठीक कर सकते हैं.