रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. ट्रेन के लंबे सफर के दौरान अब भूख लगने पर उन्‍हें स्‍टेशन आने का इंजजार नहीं करना पड़ेगा. आपके हाथ में मौजूद स्‍मार्टफोन पर अपना वाट्सऐप खोलिए और एक मैसेज करके अपनी सीट पर खाना मंगा लीजिए.

इसे पढ़ने में आपको जितना आसान लगा है, सेवाओं का लाभ उठाना भी उतना ही आसान हो गया है. आईआरसीटीसी (IRCTC) के फूड डिलीवरी ऐप (ZOOP) ने अपने ग्राहकों को वाट्सऐप के जरिये खाना मंगाने की सुविधा देने के लिए जियो हैप्टिक (Jio Haptic) के साथ करार किया है. नई सुविधा के तहत रेल यात्री कुछ आसान स्‍टेप्‍स फॉलो कर अपनी सीट पर चलती ट्रेन में खाना मंगा सकते हैं.

पीएनआर का करें इस्‍तेमाल

IRCTC और Jio Haptic की नई साझेदारी के तहत रेल यात्री अब जीवा (Ziva) नाम के नए व्‍हाट्सऐप चैटबोट के जरिये मैसेज कर खाना मंगा सकेंगे. खाना ऑर्डर करने के लिए यात्री को अपने पीएनआर का इस्‍तेमाल करना होगा और उसका ऑर्डर सीधे सीट पर डिलीवर कर दिया जाएगा. यात्री अपने ऑर्डर को रियल टाइम में ट्रैक भी कर सकते हैं. साथ ही कोई दिक्‍कत आने पर सपोर्ट टीम की मदद भी ले सकते हैं.

इस सुविधा की सबसे खास बात ये है कि इसमें यात्री को किसी अन्‍य ऐप पर नहीं जाना होगा और न ही उन्‍हें व्‍हाट्सऐप के जरिये अन्‍य किसी लिंक पर भेजा जाएगा. यात्री के वाट्सऐप में ही जीवा चैटबोट काम करेगा और वहीं पर खाने का ऑर्डर ले लिया जाएगा.