डॉलर इंडेक्‍स के बढ़ने और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन के सख्‍त बयानों से आज यानी सोमवार, 29 अगस्‍त को भारत में सोने और चांदी के भावों में गिरावट आई है. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी दोनों कीमती धातुओं के रेट गिरे हैं. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोने का भाव आज प्रति 10 ग्राम 314 रुपये गिर गया है. इसी तरह चांदी में भी प्रति किलो 764 रुपये की नरमी आई है.

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने और चांदी के भावों में गिरावट देखी जा रही है. सोने का स्‍पॉट रेट 0.3 फीसदी फिसलकर 1732.17 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है. इसी तरह चांदी का भाव 1 फीसदी गिरकर प्रति औंस 18.69 डॉलर रह गया है. गौरतलब है कि सोने और चांदी के भाव पिछले कुछ समय से दबाव में चल रहे हैं.

सोने मे बड़ी गिरावट

मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर सप्‍ताह के पहले दिन सोने के भाव में बड़ी गिरावट आई. 9:50 बजे सोना एमसीएक्‍स पर 0.61 फीसदी गिरकर 50,924 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था. आज सोने में कारोबार 51,000 रुपये पर शुरू हुआ था, परंतु कुछ समय बाद ही इसमें गिरावट आनी शुरू हो गई. एक बार तो सोना फिसलकर 50,867 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच गया.

चांदी की चमक भी हुई फीकी

सोने की तरह चांदी के भाव भी आज गिरकर कारोबार कर रहे हैं. एमसीएक्‍स पर चांदी 1.39 फीसदी की गिरावट के साथ प्रति किलो 54,016 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. चांदी में ट्रेडिंग आज 54,230 रुपये से शुरू हुई लेकिन कमजोर मांग के कारण इसके भावों में गिरावट आ गई. कारोबार की शुरुआत में तो एक बार यह 53,950 रुपये तक फिसल गई.

क्‍यों आई गिरावट

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेक्‍स और बुलियन एनालिस्‍ट गुरंग सौमैया का कहना है कि अमेरिकी फेड रिजर्व के चेयरमैन ने यूएस फेड के आगे भी मौद्रिक नीति में सख्‍ती के संकेत दिए हैं. अमेरिका में शेयर बाजार गिर रहा है. डॉलर इंडेक्‍स और 10 साल का बॉन्‍ड यील्‍ड रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया है. इससे सोने के भावों में गिरावट आई है.