भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने शुक्रवार सुबह कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ की है. महंगाई के दबाव के बावजूद निवेशकों ने बाजार पर भरोसा दिखाया और खरीदारी पर जोर दिया, जिससे शुरुआती सेशन में ही सेंसेक्‍स 500 अंकों की मजबूती पर कारोबार करने लगा.

सेंसेक्‍स ने सुबह 636 अंकों की बढ़त के साथ 53,566 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू किया जबकि निफ्टी 169 अंकों की मजबूती के साथ 15,977 पर खुलकर कारोबार शुरू किया. बाजार के बढ़त पर खुलने के बाद ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव मूव की वजह से निवेशकों ने खरीदारी का सिलसिला बनाए रखा. सुबह 9.24 बजे सेंसेक्‍स 500 अंकों की मजबूती के साथ 53,430 पर ट्रेडिंग कर रहा था, जबकि निफ्टी 170 अंक चढ़कर 15,980 पर टिका हुआ था.

निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Sun Pharma, Dr Reddy’s, Titan, Bajaj Twins, IndusInd Bank, Tata Steel, SBI, ITC, M&M, Tech M और Reliance के शेयरों में जमकर खरीदारी की है. इससे इन कंपनियों के शेयर करीब 3 फीसदी उछाल के साथ टॉप गेनर की सूची में आ गए. इसके अलावा Tata Motors, UPL, Apollo Hopitals और Coal India के शेयरों में भी आज शुरुआती सेशन में तेजी दिख रही है.

दूसरी ओर, Bharti Airtel, L&T, TCS, NTPC और SBI Life के शेयरों में तेज गिरावट देखी जा रही है. बड़ी बिकवाली की वजह से इन कंपनियों के स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में पहुंच गए. बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप में भी आज के कारोबार में 2 फीसदी तक तेजी देखी जा रही है.

मेटल और ऑटो सेक्‍टर में बूम

सेक्‍टरवार देखें तो आज के कारोबार में निवेशक मेटल, ऑटो, मीडिया और फार्मा क्षेत्र के शेयरों पर जमकर दांव लगा रहे हैं. निफ्टी पर इन सेक्‍टर्स में 2 फीसदी तक बढ़त दिख रही है. इसके अलावा आईटी, बैंक, रियल्‍टी, एनर्जी और एफएमसीजी सेक्‍टर में भी 1 फीसदी का उछाल दिख रहा है. बाजार में आज सभी सेक्‍टर हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सबसे ज्‍यादा तेजी की बात करें तो अडानी पावर में 5 फीसदी और टाटा एलेक्‍सी में 8 फीसदी का उछाल दिख रहा है.