भारतीय रिजर्व बैंक के नीतिगत दर में बदलाव के फैसले के बाद बैंक भी ब्याज दरों में बदलाव कर रहे हैं. इसी कड़ी में अब प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक एक्सिस बैंक ने सेविंग अकाउंट्स पर 3 से 3.5 फीसदी तक की ब्याज दरों को बदला है. ब्याज की नई दरें 10 मई से प्रभावी हो गईं हैं. इस बदलाव के बाद यदि इस बैंक में आपके सेविंग अकाउंट में 50 लाख रुपये से कम जमा हैं, तो आपको 3 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा.

एक्सिस बैंक 50 लाख रुपये से अधिक और 2,500 करोड़ रुपये से कम की डिपॉजिट वाले सेविंग अकाउंट पर 3.5 फीसदी सालाना ब्याज देगा. अन्य बैंकों की भांति इस बैंक में भी दैनिक आधार पर सेविंग अकाउंट में जमा रकम पर ब्याज, अगली तिमाही के पहले दिन अकांउट में डाला जाता है.

एक्सिस बैंक कस्टमर्स से सेविंग अकाउंट में डिपॉजिट रकम 2,500 करोड़ रुपये होने की स्थिति में ब्रांच अधिकारियों से संपर्क करने को कहा है. बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “सेविंग अकाउंट पर संशोधित ब्याज दरें 10 मई, 2022 से प्रभावी हैं.”

टैक्स लाभ भी

सेविंग अकाउंट पर टैक्स लाभ भी मिलता है. किसी भी वित्तीय वर्ष में सेविंग अकाउंट पर 10,000 रुपये तक अर्जित ब्याज टैक्स फ्री है. भारत में सेविंग अकाउंट का इस्तेमाल विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है. इसमें भविष्य के निवेश के लिए पैसा जमा करना, धन को सुरक्षित रखना, निकासी-जमा करने में आसानी (लिक्विडिटी) आदि शामिल हैं. साथ ही, कई तरह के भुगतान में भी सेविंग अकाउंट का इस्तेमाल होता है.