रेलवे स्टेशनों पर यात्री अब मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल पहले से बेहतर तरीके से कर सकेंगे.  प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (Prime Minister Wi-Fi Access Network Interface -PM-WANI) योजना के तहत रेलटेल (RailTel) ने पब्लिक वाई-फाई सेवा की शुरुआत कर दी है. इसकी शुरुआत फिलहाल देशभर के 100 रेलवे स्टेशनों पर हुई है.

रेलटेल की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान कहा गया है कि 22 राज्यों के 100 रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो गई है. इनमें 71 स्टेशन ए1 कैटेगरी के हैं. जबकि ए कैटेगरी के 29 रेलवे स्टेशन हैं.

ऐसे कर सकते हैं एक्सेस

एंड्रॉयड वाले मोबाइल ऐप Wi-DOT के इस्तेमाल से रेलटेल के इस वाई-फाई नेटवर्क को एक्सेस किया जा सकता है. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है. इस ऐप को सी-डॉट (C-DOT) के सहयोग से बनाया गया है. इसके अलावा रेलवे स्टेशनों पर रेलवायर सर्विस सेट आइडेंटिफायर (RailWire Service Set Identifier) को सेलेक्ट करके भी इस वाई-फाई का इस्तेमाल किया जा सकता है. पीएम-वानी सर्विस का विस्तार जून, 2022 के अंत तक सभी 6,102 रेलवे स्टेशनों पर कर दिया जाएगा. यह सुविधा 10 जून तक 1,000 रेलवे स्टेशनों पर और 20 जून तक 3,000 रेलवे स्टेशन पर शुरू हो जाएगी. जबकि 30 जून, 2022 तक सभी 6,102 स्टेशनों पर यह सर्विस उपलब्ध होगी.

क्या है PM-WANI योजना

आम जनता में ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने PM-WANI योजना की शुरुआत की है. इसका मुख्य मकसद सभी सार्वजनिक जगहों पर वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराना है. इस योजना के जरिये देशभर के नागरिक इंटरनेट से कनेक्ट हो सकते हैं. सी-डॉट ने इसके फ्रेमवर्क को डिजाइन और विकसित किया है.

इसके जरिये छोटे दुकानदार पब्लिक डेटा ऑफिस बना सकते हैं और आखिरी छोर तक अपनी सेवा दे सकते हैं. इससे उन्हें कारोबार करने और बढ़ाने में आसानी होगी.