भारतीय शेयर बाजार ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन भी बढ़त बना ली है. सेंसेक्‍स और निफ्टी ने आज उछाल के साथ कारोबार शुरू किया और ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव संकेतों से निवेशक भी जमकर खरीदारी कर रहे हैं.

सेंसेक्‍स सुबह 297 अंकों की बढ़त के साथ 57,818 पर खुला और कारोबार शुरू किया. इसी तरह, निफ्टी ने भी 84 अंकों की मजबूती के साथ 17,329 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू किया. निवेशकों ने आज खरीदारी का ट्रेंड बनाए रखा और सुबह 9.31 बजे सेंसेक्‍स 287 अंकों की तेजी के साथ 57,808 पर कारोबार करता दिखा. निफ्टी भी 78 अंकों की बढ़त के साथ 17,323 पर ट्रेडिंग कर रहा था.

आज इन शेयरों पर दांव

निवेशकों ने आज के कारोबार में शुरुआत से ही ONGC, Sun Pharma, Tata Steel, Grasim Industries और UPL जैसी कंपनियों के शेयरों पर दांव लगाया है. इन शेयरों में 2 फीसदी तक उछाल आया जिससे ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में पहुंच गए. Tata Consumer, Tata Motors और ONGC के शेयरों में भी आज तेजी दिख रही है. वहीं, दूसरी तरफ Axis Bank, PowerGrid, Maruti, NTPC, SBI Life, Bajaj Auto और Britannia में आज बिकवाली दिखी, जिससे ये स्‍टॉक टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. इन शेयरों में करीब 4 फीसदी तक गिरावट आई है.

फार्मा और रियल एस्‍टेट बने विनर

सेक्‍टरवार देखें तो आज के कारोबार में फार्मा, रियल्‍टी और पीएसबी के शेयरों पर खासा जोर रहा. इसके अलावा आईटी, ऑटो, फाइनेंशियल और मेटल सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स ने भी बढ़त बनाई है. हालांकि, कल के कारोबार में तेजी पकड़ने वाला एफएमसीजी सेक्‍टर आज सुस्‍त दिख रहा है और निफ्टी पर सिर्फ इसी सेक्‍टर में आज गिरावट आई है.

बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप भी आज के कारोबार में 0.73 फीसदी चढ़े हैं. सबसे ज्‍यादा मुनाफा देने वाले शेयरों की बात करें तो आज श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस ने 6 फीसदी की बढ़त बनाई है. वहीं, शॉपर्स स्‍टॉप के शेयरों में आज 6 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

एशियाई बाजार भी हरे निशान पर खुले

अमेरिका और यूरोप में तेजी का असर एशिया के ज्‍यादातर बाजारों पर दिखा और शुक्रवार सुबह हरे निशान पर कारोबार की शुरुआत हुई. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.31 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 1.31 फीसदी का उछाल हासिल कर चुका है. दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.79 फीसदी की बढ़त दिख रही, जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट 0.03 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा है.