भारतीय शेयर बाजार ने बृहस्‍पतिवार सुबह तेज बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की और एक दिन पहले आई गिरावट की भरपाई भी कर ली. सेंसेक्‍स एक बार फिर 57 हजार के ऊपर ट्रेडिंग करता दिख रहा है, जबकि निफ्टी ने भी तेज बढ़त हासिल कर ली है.

सेंसेक्‍स सुबह 477 अंकों की जोरदार बढ़त के साथ 57,296 पर खुला जबकि निफ्टी ने भी 152 अंकों की उछाल के साथ 17,190 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू किया. हालांकि, इसके बाद निवेशकों का जोश थोड़ा ठंडा पड़ गया और उन्‍होंने बिकवाली शुरू कर दी. बावजूद इसके दोनों ही एक्‍सचेंज हरे निशान पर ट्रेडिंग करते दिखे. सुबह 9.26 बजे सेंसेक्‍स 201 अंकों की बढ़त के साथ 57,020 पर ट्रेडिंग कर रहा था, जबकि निफ्टी 64 अंकों की तेजी के साथ 17,103 पर टिका हुआ था.

इन स्‍टॉक्‍स पर लगा रहे दांव

निवेशकों ने आज शुरुआत से ही HUL, Sun Pharma, UPL, Apollo Hospitals और Hindalco Industries जैसी कंपनियों के शेयरों पर जमकर दांव लगा रहे हैं. बंपर मांग की वजह से ये स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में शामिल हो गए. दूसरी ओर, HCL Technologies, Bharti Airtel, Britannia Industries, Bajaj Auto और Kotak Mahindra Bank जैसी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली हावी दिखी और गिरावट के साथ ये स्‍टॉक टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए.

इन सेक्‍टर्स में दिख रही तेजी

अगर सेक्‍टरवाइज देखें तो आज सुबह के कारोबार में ही फार्मा, एनर्जी, मेटल और एफएमसीजी ने तेजी पकड़ ली है. इन सेक्‍टर्स में करीब 1 फीसदी की तेजी देखी जा रही है. वहीं, बैंक, फाइनेंशियल और आईटी सेक्‍टर में गिरावट का माहौल है. भारत सहित दुनियाभर में बढ़ती महंगाई की वजह से एफएमसीजी कंपनियों के शेयर उछाल पर हैं, जबकि कमोडिटी मार्केट में मेटल की कीमतों में भी तेजी देखी जा रही है. इसके अलावा बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप भी आज उछाल पर ट्रेडिंग कर रहे. दोनों ही सूचकांकों में 0.73 फीसदी की बढ़त देखी जा रही है.

एशियाई बाजार भी बढ़त पर खुले

एशिया के अधिकतर शेयर बाजार बृहस्‍पतिवार सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान में दिख रहे हैं. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.04 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा तो जापान का निक्‍केई 0.47 फीसदी की शुरुआत बढ़त पर है. इसके अलावा ताइवान में 0.51 फीसदी तो दक्षिण कोरिया में 0.32 फीसदी की बढ़त दिख रही है.