प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम का दौरा करेंगे. वहां के कार्बी आंगलोंग जिले के दीफू में ‘शांति, सद्भाव और विकास’ रैली को संबोधित करेंगे. साथ ही वो शिक्षा क्षेत्र में 500 करोड़ रुपये से अधिक की अलग-अलग प्रोजेक्ट्स की आधारशिला भी रखेंगे. इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी. पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री डिब्रूगढ़ के असम मेडिकल कॉलेज भी जाएंगे और वहां नवनिर्मित डिब्रूगढ़ कैंसर अस्पताल के अलावा छह अन्य कैंसर अस्पतालों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. साथ ही 7 नए कैंसर अस्पतालों की आधारशिला रखेंगे.

बता दें कि असम सरकार और टाटा ट्रस्ट्स के संयुक्त उपक्रम के तहत ‘असम कैंसर केयर फाउंडेशन’ द्वारा राज्य में कुल 17 किफायती कैंसर अस्पतालों का निर्माण किया जा रहा है. पहले फेज में 10 ऐसे अस्पताल बनेंगे. इनमें से सात का निर्माण हो चुका है और तीन निर्माण के अलग-अलग चरणों में हैं. दूसरे चरण में सात नए कैंसर अस्पताल बनाए जाने हैं.

अमृत सरोवर परियोजना

प्रधानमंत्री इस दौरान 2950 से अधिक अमृत सरोवर परियोजनाओं की भी आधारशिला रखेंगे. इन सरोवरों को राज्य सरकार 1150 करोड़ रुपये की लागत से विकसित करेगी. पीएमओ ने एक बयान में कहा, ‘शांति, एकता और विकास रैली’ में प्रधानमंत्री का संबोधन पूरे क्षेत्र में शांति पहल को बढ़ावा देगा.

पीएम का पूरा कार्यक्रम

दोपहर करीब 1:45 बजे प्रधानमंत्री असम मेडिकल कॉलेज डिब्रूगढ़ पहुंचेंगे और डिब्रूगढ़ कैंसर अस्पताल राष्ट्र को समर्पित करेंगे. बाद में, लगभग 3 बजे, वो डिब्रूगढ़ के खनिकर मैदान में एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे, जहां वे छह और कैंसर अस्पताल राष्ट्र को समर्पित करेंगे और सात नए कैंसर अस्पतालों की आधारशिला रखेंगे.

11बजे पहुंचेंगे दीमापुर

असम सरकार ने राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बृहस्पतिवार के दिन भर के दौरे के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. प्रधानमंत्री के बृहस्पतिवार पूर्वाह्न 11बजे नगालैंड स्थित दीमापुर हवाईअड्डा पहुंचने का कार्यक्रम है और वहां से वह असम के कार्बी आंगलोंग जिले के लिए हेलीकाप्टर से रवाना होंगे. मुख्यमंत्री ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए डिब्रूगढ़ और कार्बी आंगलोंग जिलों का दो बार दौर किया है. बृहस्पतिवार को दोनों जिलों में स्कूल, कॉलेज, राज्य सरकार के कार्यालयों में अवकाश की घोषणा की गई है. अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं.