भारतीय शेयर बाजार ने आखिरकार गिरावट का सिलसिला तोड़ते हुए मंगलवार को बड़ी बढ़त के साथ कारोबार शुरू किया. ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव रुख का असर आज निवेशकों के सेंटिमेंट पर दिखा और उन्‍होंने जमकर खरीदारी की.

सेंसेक्‍स सुबह 486 अंकों की बढ़त के साथ 57,066 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत की. निफ्टी ने भी 17 हजार का आंकड़ा पार किया और सुबह 167 अंकों की बढ़त के साथ 17,121 पर खुलकर कारोबार शुरू किया. इसके बाद भी निवेशकों का उत्‍साह बना रहा और उन्‍होंने खरीदारी जारी रखी. सुबह 9.30 बजे सेंसेक्‍स 704 अंकों की जोरदार तेजी के साथ 57,284 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 208 अंक चढ़कर 17,162 पर ट्रेडिंग करने लगा.

आज इन शेयरों में लगा रहे दांव

निवेशकों की दमदार वापसी से आज बाजार के सभी सेक्‍टर ग्रीन जोन में ट्रेडिंग करते दिखाई दे रहे हैं. निवेशकों ने सबसे ज्‍यादा दांव Bajaj Auto, HUL, Tata Motors, M&M और IndusInd Bank के शेयरों पर लगाया जिससे ये स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए. ऑटो और पावर सेक्‍टर के स्‍टॉक में करीब 2 फीसदी का जरबदस्‍त उछाल दिख रहा है.

सेंसेक्‍स की सभी कंपनियों में आज तेजी दिख रही है और HUL, Maruti, IndusInd Bank, Bajaj Twins, M&M, Sun Pharma, Nestle, ITC व Axis Bank के स्‍टॉक 2.7 फीसदी तक बढ़त पर पहुंच गए हैं. बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 1.4 फीसदी की मजबूत बढ़त दिख रही है. एफएमसीजी और रियल सेक्‍टर में 1.7 फीसदी तो रियल एस्‍टेट में 1.6 फीसदी की मजबूती दिख रही है.

ग्‍लोबल मार्केट का मिलाजुला रुख

अमेरिका यूरोप सहित दुनियाभर के शेयर बाजारों में आज कहीं गिरावट तो कहीं उछाल दिखा. अमेरिकी शेयर बाजार के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq पर पिछले कारोबारी सत्र में 1.29 फीसदी का उछाल दिखा था. हालांकि, यूरोपीय बाजार लाल निशान पर बंद हुए. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 1.54 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी. फ्रांस का शेयर बाजार भी 2.1 फीसदी लुढ़क गया जबकि लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 1.88 फीसदी का नुकसान दिखा.

एशियाई बाजार भी आज सुबह मिलेजुले रुख के साथ ट्रेडिंग करते दिखे. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.80 फीसदी तो जापान का निक्‍केई 0.69 फीसदी बढ़त पर दिखा. इसके अलावा हांगकांग के शेयर बाजार में 1.81 फीसदी तो ताइवान में 0.23 फीसदी और दक्षिण कोरिया में 0.64 फीसदी की बढ़त दिखी. चीन के शंघाई कंपोजिट पर भी 0.94 फीसदी की बढ़त दिखी.