अगर आप संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई की यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की इंटरनेशन आर्म एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने घोषणा की है कि भीम यूपीआई (BHIM UPI) अब पूरे यूएई में नियोपे (NEOPAY) टर्मिनल पर लाइव हो गया है. भारतीय पर्यटक अब नियोपे एनेब्ल्ड दुकानों और मर्चेंट स्टोर्स पर भीम यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकते हैं.

क्या है यूपीआई

बता दें कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो एक बैंक के अकाउंट से दूसरे बैंक के अकाउंट में पैसा तुरंत ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. यूपीआई हाल के वर्षों में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल पेमेंट मोड के रूप में उभरा है. खास बात है कि यूपीआई के जरिए रात या दिन कभी भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं.

बैंक अकाउंट को किसी भी यूपीआई ऐप से करना होगा लिंक

इस सुविधा का उपयोग करना काफी आसान इसके लिए आपके मोबाइल में पेटीएम, फोनपे, गूगलपे, भीम आदि कोई यूपीआई ऐप डाउनलोड करना होगा. आप अपने बैंक अकाउंट को यूपीआई ऐप लिंक कर इस सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं. खास बात है कि यूपीआई आपको स्कैनर, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी इन में से सिर्फ एक जानकारी होने पर भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा देता है.

UPI 123Pay: हाल ही फीचर फोन के लिए आया है यूपीआई का नया वर्जन

हजारों फीचर फोन यूजर्स को डिजिटल पेमेंट सिस्टम में लाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में यूपीआई का नया वर्जन UPI 123Pay का पेश किया है. UPI 123Pay से अब वैसे यूजर भी यूपीआई ट्रांजैक्शन कर पाएंगे, जिनके पास इंटरनेट वाला स्मार्टफोन नहीं है. आरबीआई के मुताबिक फीचर फोन यूजर्स 4 तकनीकी विकल्पों की सहायता से ट्रांजैक्शन कर सकेंगे. ये विकल्प हैं- इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (IVR), ऐप बेस्ड पेमेंट, मिस्ड कॉल और प्रॉक्सिमिटी साउंड बेस्ड पेमेंट.