भारतीय शेयर बाजार ने सोमवार को इस सप्‍ताह की शुरुआत भी निराशाजनक तरीके से की. सेंसेक्‍स और निफ्टी बड़ी गिरावट पर खुले और निवेशकों की मुनाफावसूली से और नीचे चले गए. निफ्टी 17 हजार से नीचे जाकर कारोबार कर रहा है.

सुबह सेंसेक्‍स ने 439 अंकों के नुकसान के साथ 56,758 पर खुलकर कारोबार शुरू किया. निफ्टी ने भी 163 अंक टूटकर 17,009 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू की. गिरावट पर खुलने के बाद भी दोनों एक्‍सचेंज पर बिकवाली हावी रही और निवेशकों की मुनाफावसूली से निफ्टी एक बार फिर 17 हजार से नीचे उतर गया. सुबह 9.27 बजे सेंसेक्‍स 705 अंक गिरकर 56,480 पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 235 अंकों के नुकसान के साथ 16,950 पर पहुंच गया.

निवेशकों ने सुबह के कारोबार में ही कई शेयरों से दूरी बनानी शुरू की. सबसे ज्‍यादा बिकवाली Britannia Industries, Apollo Hospitals, HUL, BPCL और IndusInd Bank के शेयरों में हुई जिससे ये स्‍टॉक टॉप लूजर बन गए. हालांकि, ICICI Bank, Power Grid Corp और NTPC के शेयरों की जबरदस्‍त खरीदारी भी हुई, जिससे ये स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में पहुंच गए.

निफ्टी का मेटल इंडेक्‍स आज शुरुआती कारोबार में ही चमक उठा और करीब 2 फीसदी बढ़त के साथ ट्रेडिंग कर रहा. हालांकि, बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप में 1.2 फीसदी की गिरावट दिख रही है. HUL, IndusInd Bank, Bajaj Finance, HDFC twins, Wipro, Tata Steel और Tech M के शेयर 3 फीसदी तक नुकसान में दिखे.

एशियाई बाजार भी लाल निशान पर

एशिया के अधिकतर शेयर बाजार सोमवार सुबह लाल निशान पर खुले. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.13 फीसदी तो जापान का निक्‍केई 1.82 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा ताइवान का शेयर बाजार 1.84 फीसदी तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 1.54 फीसदी गिरावट पर दिख रहा है. एशिया के सबसे बड़े शेयर बाजार चीन के शंघाई कंपोजिट पर भी आज सुबह गिरावट का माहौल है.