ग्‍लोबल मार्केट में नरमी की वजह से बुधवार को सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट दिखी. सोना एक बार फिर 53 हजार से नीचे उतरकर 52 हजार के करीब आ गया है. निवेशक सोने से पैसे निकालकर अमेरिकी ट्रेजरी में लगा रहे जिसकी ब्‍याज दरें हाल में बढ़ी हैं.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर बुधवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 0.69 फीसदी गिरकर 52,383 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया था. सोने की वायदा कीमत मई के भाव से ली गई है. इसी तरह, चांदी भी गिरकर 69 हजार से नीचे पहुंच गई. आज चांदी का वायदा भाव 0.82 फीसदी टूटा है. चांदी सुबह के कारोबार में 68,203 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिक रही थी.

डॉलर के दबाव में गिरे भाव

अमेरिकी डॉलर का भाव इस समय ग्‍लोबल मार्केट में दो साल के उच्‍च स्‍तर पर है, जिससे सोना-चांदी जैसी कीमती धातुओं पर दबाव बढ़ रहा है. इसकी वजह ये है कि डॉलर की मजबूती के कारण अन्‍य करेंसी के निवेशकों के लिए सोना खरीदना महंगा हो रहा है. दूसरी ओर अमेरिकी ट्रेजरी बांड का यील्‍ड यानी प्रतिफल बढ़कर 2.9 फीसदी पहुंच गया है, जिससे सोने की मांग पर भी असर हो रहा.

IMF की भविष्‍यवाणी से टूटा सोना

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने मंगलवार को ग्‍लोबल इकॉनमी की विकास दर सुस्‍त रहने का अनुमान जताया. IMF ने कहा कि चालू वित्‍तवर्ष में ग्‍लोबल इकॉनमी 3.8 फीसदी के बजाए 3.6 फीसदी की दर से वृद्धि करेगी. इसके बाद ब्रेंट क्रूड की कीमतों में 5 फीसदी की गिरावट दिखी और पीली धातु की मांग पर भी दबाव बढ़ गया. IMF ने महंगाई बढ़ने को लेकर भी अनुमान जताया जिससे कीमती धातुओं के भाव में गिरावट रही, क्‍योंकि इसकी मांग सुस्‍त हो गई.

ग्‍लोबल मार्केट में कहां है भाव

पिछले कुछ सत्र में ग्‍लोबल मार्केट में सोने का भाव 2,000 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया था, लेकिन अमेरिकी डॉलर की मजबूती और बांड यील्‍ड बढ़ने से कीमतों में अचानक बड़ी गिरावट आ गई. आज के कारोबार में सोना 1,950 डॉलर प्रति औंस के भाव बिक रहा. अमेरिकी शेयर बाजार में लौटी तेजी की वजह से भी सोने में निवेश घट रहा और मांग कम होने से इसकी कीमतें नीचे आ रही हैं. ग्‍लोबल मार्केट में आज चांदी का हाजिर मूल्‍य 25.18 डॉलर प्रति औंस रहा.