लगातार 11 हफ्तों की गिरावट के बाद, भारत में कोविड-19 के मामले इस सप्ताह फिर से बढ़ गए. पिछले सात दिनों की बात करें तो कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या में 35% की वृद्धि हुई है. दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के दिल्ली से निकटवर्ती जिलों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में सर्वाधिक वृद्धि हुई है. हालांकि, कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या अब भी कम है और अब तक, संक्रमण के नए मामलों में वृद्धि उपरोक्त तीन राज्यों तक ही सीमित रही है.

भारत ने रविवार (11-17 अप्रैल) को समाप्त सप्ताह में कोरोना संक्रमण के लगभग 6,610 ताजा मामले दर्ज किए, जो इसके पहले वाले सप्ताह में 4,900 रहा था. केरल के आंकड़ों को जोड़ लें तो पिछले सप्ताह में कोरोना संक्रमण के लगभग 7,010 नए मामले दर्ज किए गए थे. केरल ने वर्तमान सप्ताह से कोविड डेटा जारी करना बंद कर दिया है. पिछले सप्ताह (4-10 अप्रैल) केरल ने कोरोना संक्रमण के 2,185 नए मामले दर्ज किए थे, जो देश में मिले कुल नए कोविड-19 मामलों का लगभग एक तिहाई था.

कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में गिरावट जारी है

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से होने वाली मौतों में गिरावट जारी है. इस सप्ताह के दौरान केवल 27 मौतें दर्ज की गईं, जो 23-29 मार्च, 2020 के बाद से 2 वर्षों में सबसे कम है. इसके पहले वाले हफ्ते में कुल 54 मौतें दर्ज की गई थीं, जिनमें 13 केरल में हुई थीं. संक्रमण में वृद्धि देखने वाले सभी 3 राज्यों में एक सप्ताह के भीतर नए मामले दोगुने से अधिक देखे गए. दिल्ली में नए मामलों की अब तक की सबसे अधिक संख्या 2,307 दर्ज की गई, जो पिछले सप्ताह के 943 के मुकाबले 145% अधिक है. देश में रिपोर्ट किए गए सभी मामलों में एक तिहाई से अधिक दिल्ली में पाए गए हैं.

दिल्ली से सटे एनसीआर शहरों में सबसे ज्यादा नए केस

हरियाणा में, साप्ताहिक मामले बढ़कर 1,119 हो गए, जो पिछले सप्ताह की संख्या 514 से 118% अधिक है. उत्तर प्रदेश ने संख्या में पिछले हफ्ते में 224 के विपरीत, इस सप्ताह 540 मामलों के साथ 141% की वृद्धि दर्ज की. दोनों राज्यों में, कोरोना संक्रमण के अधिकांश नए मामले दिल्ली से सटे एनसीआर शहरों, जैसे गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद से सामने आ रहे हैं. अन्य जगहों पर, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान में साप्ताहिक मामले कमोबेश अपरिवर्तित रहे.

गुजरात और राजस्थान में संक्रमण के नए मामले ज्यादा नहीं

गुजरात में, पिछले सप्ताह के मुकाबले इस हफ्ते कोरोना संक्रमण के नए मामलों में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. राज्य में इस हफ्ते 110 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि पिछले सप्ताह में 115 मामले दर्ज किए गए थे. राजस्थान में मामूली वृद्धि हुई और बीते सप्ताह 67 की तुलना में इस हफ्ते 90 नए मामले दर्ज हुए. 17-23 जनवरी में कोरोना की तीसरी लहर के चरम पर पहुंचने के बाद से देश में साप्ताहिक मामलों में लगातार गिरावट आई है. इस सप्ताह संक्रमण में वृद्धि के बावजूद, भारत में कुल कोविड संख्या लगभग 2 साल पहले के स्तर पर बनी हुई है, जब देश में लॉकडाउन की शुरूआत हुई थी. तीन उत्तरी राज्यों में कोविड-19 के मामलों में स्पाइक के कारण देश में वायरस के सक्रिय मामले लगभग 12,000 पहुंच गए हैं. यह बीते सप्ताह के मुकाबले करीब 1,000 की वृद्धि है.