शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट जरूर होना चाहिए. इसके साथ ही ट्रेडिंग अकाउंट भी जरूरी है. आमतौर पर डीमैट अकाउंट खोलने पर आपको फीस देनी होती है. वहीं, सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़े बैंक एसबीआई अपने मोबाइल ऐप योनो के जरिए ग्राहकों को फ्री में डीमैट अकाउंट खोलने का ऑफर दे रहा है. इसके अलावा पहले साल में अकाउंट होल्डर को किसी तरह का एएमसी चार्ज नहीं देना होगा.

बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल @TheOfficialSBI के जरिए कहा, ”अपना पहला डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोले एसबीआई के योनो ऐप के जरिए. आपको डीमैट अकाउंट और पहले साल के डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट (डीपी) एएमसी पर किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा. अब योनो डाउनलोड करें!”

डीमैट अकाउंट की संख्या दोगुनी बढ़ोतरी

आंकड़ों की बात करें, तो मार्च 2019 में जहां 3.6 करोड़ डीमैट अकाउंट थे, वही नवंबर 2021 में बढ़कर 7.7 करोड़ हो गए. यानी इसमें दोगुनी बढ़ोतरी हुई. विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना महामारी और वर्क फ्रॉम होम कल्चर की शुरुआत से लाखों युवा पहली बार शेयर मार्केट से जुड़े. वैसे, वैश्विक स्तर पर मार्केट और कंज्यूमर्स का डाटा रखने वाली जर्मनी की कंपनी स्टेटिस्टा के हाल में प्रकाशित आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में 55 फीसदी वयस्क शेयर बाजार में निवेश करते हैं.

वित्त मंत्री की छोटे निवेशकों की तारीफ

वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण ने पिछले दिनों शेयर मार्केट में छोटे निवेशकों की बढ़ती भागीदारी पर खुशी जताई थी. उन्होंने विदेशी संस्थागत निवेशकों के लगातार पैसे निकालने के संदर्भ में कहा था कि भारतीय शेयर बाजार को लेकर भरोसा बढ़ा है, क्योंकि छोटे और खुदरा निवेशक उत्सुकता के साथ शेयर बाजार में पैसे लगा रहे हैं. पहले खुदरा निवेशक म्यूचुअल फंड के जरिये निवेश करते थे. सीतामरण ने कहा था कि अब वे म्यूचुअल फंड के साथ डीमैट अकाउंट के जरिए सीधे शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं.