इन दिनों एक से एक कंपनियां अपने आईपीओ ला रही हैं. बाजार से पैसा उठाकर बिजनेस में लगाने को लेकर हर कंपनी उत्साहित नजर आती है. उत्साहित इसलिए क्योंकि उस पैसे से कंपनी अपना कर्ज उतार सकती है और अपने बिजनेस का विस्तार भी कर सकती है. ऐसे में देशभर में नमकीन के लिए मशहूर नामी कंपनी हल्दीराम की भविष्य को लेकर क्या योजनाएं हैं.

इस पर कंपनी के चेयरमैन मनोहर लाल अग्रवाल ने बताया कि उनकी योजना 2-3 साल में आईपीओ लाने की है. उससे पहले कुछ जरूरी काम हैं, जिन्हें पूरा करना है. उन्होंने बताया कि भविष्य में कंपनी FMCG सेक्टर में विस्तार करते हुए फूट आउटलेट्स खोलने पर ज्यादा जोर देगी.

बता दें कि हल्दीराम भारत की 80 साल पुरानी कंपनी है. यह कंपनी बीकानेर की एक छोटी से स्नैक शॉप से शुरू हुई थी और आज जब भी कहीं भुजिया या नमकीन की बात होती है तो जेहन में पहला नाम हल्दीराम का आता है. 80 साल के सफर में कंपनी एक दुकान से बढ़कर बिलियन-डॉलर का बिजनेस बन गया है.

कंपनी की शुरुआत के बाद फिलहाल इसे तीसरी पीढ़ी चला रही है. तीन भाई शिव किशन अग्रवाल, मनोहर लाल और मधुसूदन अग्रवाल कंपनी में बड़ी जिम्मेदारियां संभाले हुए हैं.

दिल्ली और नागपुर की तर्ज पर बिजनेस फैलाने की योजना

हल्दीराम के चेयरमैन ने कहा कि वे दिल्ली और नागपुर की तर्ज पर दुनियाभर में अपने फूड आउटलेट्स खोलने की तैयारी कर रहे हैं. दिल्ली में लगभग 70 आउटलेट्स हैं, जहां मिठाई और नमकीन के साथ-साथ लोग बैठकर ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर भी कर सकते हैं. इसी तरह नागपुर में भी कंपनी ने अच्छा विस्तार किया है.