मेड इन इंडिया एयरक्रॉफ्ट डॉर्नियर 228 (Dornier 228) अपनी पहली कमर्शियल उड़ान के लिए तैयार है. पूर्वोत्तर के राज्यों को हवाई सेवा से जोड़ने की योजना के तहत मंगलवार से इसका संचालन शुरू किया जा रहा है. अभी तक भारत निर्मित इस विमान का इस्तेमाल सिर्फ सुरक्षा बलों द्वारा किया जाता था. 17 सीटों वाले इस विमान को सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने बनाया है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से सोमवार को यह जानकारी दी गई है कि डॉर्नियर 228 कमर्शियल उड़ान के लिए तैयार है. मंगलवार से डिब्रूगढ़-पासीघाट हवाई मार्ग पर पैसेंजर के लिए इसकी सेवा शुरू हो जाएगी. इस हवाई सेवा का संचालन सरकारी एयरलाइंस कंपनी अलायंस एयर करेगी.

अलायंस एयर करेगी संचालन

अलायंस एयर ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से डॉर्नियर 228 के दो विमानों के लीज के लिए समझौता किया था. 7 अप्रैल को अलायंस एयर को एक 17 सीटर विमान मिल चुका है. मंगलवार को असम के डिब्रूगढ़ से अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट के लिए यह विमान उड़ान भरेगा. इस हवाई सेवा के उद्घाटन मौके पर नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू मौजूद रहेंगे.

अलायंस एयर ने बताया है कि डोर्नियर विमानों के संचालन से वह भारत की ऐसी पहली कमर्शियल एयरलाइन बन जाएगी जिसके बेड़े में मेड-इन इंडिया एयरक्राफ्ट होगी. मंगलवार को ही असम के लीलाबाड़ी में पहली बार फ्लाइंग ट्रेनिंग का भी उद्घाटन किया जाएगा.