भारतीय शेयर बाजार पर शुक्रवार सुबह रिजर्व बैंक के बहुप्रीतिक्षित नतीजों का व्‍यापक असर दिखा. बाजार ने शुरुआत तो बड़ी बढ़त के साथ की थी, लेकिन निवेशक सतर्क नजर आए और बिकवाली शुरू कर दी.

सेंसेक्‍स सुबह 222 अंकों की बढ़त के साथ 59,257 पर खुला और कारोबार शुरू किया. निफ्टी भी 58 अंकों के उछाल के साथ 17,698 पर खुलकर ट्रेंडिग कर रहा था, लेकिन इसके बाद निवेशकों ने मुनाफावसूली शुरू कर दी और तेजी से हुई बिकवाली के बाद बाजार ने पूरी बढ़त गवां दी. सुबह 9.29 बजे सेंसेक्‍स महज 6 अंकों की बढ़त के साथ 59,042 पर ट्रेडिंग कर रहा था, जबकि निफ्टी 4 अंकों की तेजी के साथ 17,650 पर टिका हुआ था.

इन शेयरों में दिखी बिकवाली

निवेशकों ने कारोबार की शुरुआत में ही आज बिकवाली पकड़ ली और HDFC, Cipla, M&M, Nestle व HDFC Bank के शेयरों में तेज गिरावट दिखने लगी. कुछ ही समय में ये स्‍टॉक टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. हालांकि, इसके उलट निवेशकों ने Coal India, BPCL, Tata Consumer Products, IOC और UltraTech Cement जैसे स्‍टॉक पर जमकर दांव लगाया जिससे ये शेयर टॉप गेनर की श्रेणी में आ गए. आज मेटल इंडेक्‍स में 1 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी दिख रही है.

रुचि सोया के शेयरों में आज शुरुआती ट्रेडिंग के दौरान ही 5 फीसदी से ज्‍यादा का उछाल दिखने लगा है. निवेशकों की निगाह पूरी तरह रिजर्व बैंक के एमपीसी नतीजों पर टिकी हुई. अनुमान है कि अगर नतीजे बाजार के पक्ष में आते हैं तो गवर्नर की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के बाद बाजार में तेजी लौट सकती है.

एशियाई बाजारों में दिखी शुरुआती गिरावट

एशियाई बाजारों में शुक्रवार सुबह शुरुआती कारोबार में ही गिरावट देखने को मिली. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.08 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 0.16 फीसदी टूट गया है. इसके अलावा हांगकांग में 1.23 फीसदी और दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी में 0.25 फीसदी की गिरावट दिखी रही है. आज सिर्फ ताइवान के बाजार में 0.50 फीसदी का उछाल है.