उत्तर प्रदेश के करीब 9 लाख मेधावी छात्र-छात्राओं को जल्द ही स्मार्टफोन और टैबलेट मिलने वाला है. चुनाव से पहले बीजेपी ने छात्रों से यह वादा किया था जिसे अमली जामा पहनने में प्रशासन जुट गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रों के लिए इस महत्वाकांक्षी योजना को 100 दिन की कार्ययोजना में भी शामिल किया है. साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिला स्तर पर इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए आवश्यक इंतजाम शुरू किया जाए. बता दें छात्रों के लिए फ्री टैबलेट और समर्टफोन योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता में शुमार है.

बता दें कि चुनाव से पहले बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में इस बात का जिक्र किया था. अब जब सर्कार दुबारा बन चुकी है तो मुख्यमंत्री अपने किए गए इस वादे को जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं. मिल रही  जानकारी के मुताबिक़ जिला स्तर पर छात्रों को चिन्हित करने का काम भी शुरू हो गया है. जल्द ही छात्रों को चिन्हित कर उन्हें स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किया जाएगा. योजना के पहले चरण में 9 लाख छात्रों को स्मार्टफोन और टेबलेट बांटे जाएंगे.

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन एकदम फ्री हैं. जिन छात्रों को 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 65 फीसदी या फिर उससे अधिक अंक प्राप्त हुए हैं उन्हें स्मार्टफोन और टैबलेट सरकार देगी. इसके लिए छात्रों को upcmo.up.nic.in पर पंजीकरण करवाना होगा. जिन छात्रों ने पहले रजिस्ट्रेशन करवाया है उन्हें पहले मौका मिलेगा. इसके बाद दुबारा पंजीकरण शुरू होगा.  बता दें कि चुनाव तारीखों के ऐलान से पहले भी योगी सरकार ने लखनऊ में एक बड़ा कार्यक्रम कर छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटे थे.