देश के मैदानी इलाकों में इन दिनों आसमान से आग बरस रहा है. झारखंड भी इससे अछूता नहीं है. प्रदेश के कई हिस्‍सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से पार हो चुका है. ऐसे में कुछ इलाकों में हीटवेव की स्थिति पैदा हो गई है. इन सबके बीच मौसम विभाग ने राहत वाला अपडेट जारी किया है. IMD के ताजा अपडेट के अनुसार, बिहार की सीमा से लगते क्षेत्रों में साइक्‍लोनिक कंडीशन बना है. इसके प्रभाव के चलते आने वाले कुछ दिनों में झारखंड वासियों को भीषण गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है.

पिछले 24 घंटों के दौरान झारखंड के डाल्‍टनगंज में सबसे ज्‍यादा 42.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया, जबकि गढ़वा में सबसे कम 20 डिग्री तापमान रहा. वहीं, झारखंड की राजधानी रांची का तापमान भी लगातार बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान रांची का अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शनिवार को भी राजधानी रांची समेत आसपास के जिलों में मौसम के शुष्क रहने और आसमान पूरी तरह से साफ रहने का पूर्वानुमान है. प्रदेश के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में कहीं-कहीं आंशिक बादल छाए रहने का भी पूर्वानुमान व्‍यक्‍त किया गया है. प्रदेश के अन्‍य हिस्‍सों में आसमान साफ रहेगा और तापमान भी बढ़ सकता है.

तापमान में बदलाव की संभावना नहीं

मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिनों तक अधिकतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना से इनकार किया है, लेकिन राहत की बात यह है कि 3 अप्रैल से झारखंड के उत्तर पूर्वी हिस्सों में बारिश की संभावना के बीच तापमान में गिरावट के संकेत हैं. इस दिन के बाद हीटवेव से राहत मिल सकती है.