ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बावजूद शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार ने दम दिखाया और लाल निशान पर खुलकर हरे निशान तक जा पहुंचा. सेंसेक्‍स और निफ्टी में आज निवेशकों ने दबाव के बावजूद भरोसा दिखाया है.

इससे पहले सेंसेक्‍स ने सुबह 38 अंकों की गिरावट के साथ 58,531 पर खुलकर कारोबार शुरू किया. निफ्टी ने भी 28 अंकों के नुकसान के साथ 17,437 पर खुलकर ट्रेडिंग की शुरुआत की. निवेशकों की खरीदारी से बाजार जल्‍द ही हरे निशान में लौट आया. सुबह 9.25 बजे सेंसेक्‍स 110 अंकों के उछाल के साथ 58,678 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 35 अंकों की तेजी के साथ 17,502 पर कारोबार करने लगा.

आज यहां दांव लगा रहे निवेशक

निवेशक आज लगभग सभी सेक्‍टर के स्‍टॉक में खरीदारी कर रहे हैं जबकि इन सेक्‍टर्स के कुछ शेयरों में बिकवाली भी हो रही है. यही कारण है कि Hero MotoCorp, SBI Life Insurance, Infosys, Eicher Motors और HDFC के शेयरों में बड़ी गिरावट दिखी और ये टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. इसके उलट NTPC, Power Grid Corp, Bharti Airtel, ONGC और BPCL के शेयरों में उछाल आया है, जो आज शुरुआती कारोबार में टॉप गेनर दिख रहे हैं.

NTPC के शेयरों में तो शुरुआती उछाल 5 फीसदी तक दिख रहा है. वहीं Hero MotoCorp के शेयर शुरुआत में ही 5 फीसदी तक गिर चुके हैं. सेक्‍टरवाइज देखें तो आईटी और ऑटो सेक्‍टर में आज ज्‍यादा गिरावट दिख रही है.

महंगाई से त्रस्‍त अमेरिकी बाजार में गिरावट

अमेरिका में उपभोक्‍ता महंगाई की दर कई दशक के शीर्ष स्‍तर पर पहुंच गई है. अमेरिकी फेड रिजर्व ने इसे थामने के लिए ब्‍याज दरें बढ़ाने की बात कही है, जिसका असर वहां के सभी प्रमुख एक्‍सचेंज पर देखा जा सकता है. 31 मार्च को Dow Jones 550.46 अंक (1.56 फीसदी) गिरावट पर बंद हुआ. इसी तरह, S&P-500 72.04 अंक (1.57 फीसदी) और Nasdaq Composite 221.76 अंक (1.54 फीसदी) नुकसान पर बंद हुए.

एशियाई बाजार भी लाल निशान पर खुले

एशिया के सभी प्रमुख शेयर बाजार शुक्रवार सुबह लाल निशान पर खुले. सिंगापुर के एक्‍सचेंज पर 0.51 फीसदी का नुकसान दिख रहा था तो जापान का निक्‍केई 0.63 फीसदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था. हांगकांग के शेयर बाजार में 1.06 फीसदी और ताइवान के बाजार में 1.25 फीसदी की गिरावट दिख रही है. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी भी 0.74 फीसदी नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है.