प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं को एग्जाम के दौरान तनावमुक्त रहने के गुर सिखाएंगे. परीक्षा पे चर्चा का ये 5वां संस्करण है. इसका दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से सुबह 11 बजे प्रसारण किया जाएगा. इस दौरान प्रधानमंत्री स्टूडेंट्स के साथ सीधे संवाद करेंगे, उनके सवालों के जवाब देंगे. बच्चों के अलावा उनके पैरंट्स और टीचर भी इस दौरान अपनी शंकाओं के बारे में सवाल पूछ सकेंगे. इस बार चुनिंदा बच्चों को देश के राज्यपालों के साथ राजभवन में बैठकर इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होने का भी मौका मिलेगा.

हर साल आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में पीएम मोदी देश ही नहीं, विदेश में बैठे छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ परीक्षा के तनाव और इससे जुड़े सवालों पर बात करते हैं और अपने अनोखे अंदाज में महत्वपूर्ण सुझाव देते हैं. सरकार के मुताबिक, इस बार देश-विदेश से करोड़ों छात्र-छात्राएं, पैरंट्स और टीचर इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को ट्वीट करके कहा था, “इस साल के परीक्षा पे चर्चा के प्रति उत्साह अभूतपूर्व रहा है. लाखों लोगों ने अपने मूल्यवान विचार और अनुभव साझा किए हैं. मैं उन सभी छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने योगदान दिया है… 1 अप्रैल के कार्यक्रम की प्रतीक्षा है.”

पीएम मोदी ने अपने यूट्यूब चैनल पर परीक्षा पे चर्चा के पिछले कार्यक्रमों के वीडियो के अंश भी साझा किए हैं. इनमें स्टूडेंट लाइफ से जुड़े विभिन्न मुद्दों, खासकर परीक्षा के बारे में चर्चा करते हुए महत्वपूर्ण सलाह और सुझाव दिए गए हैं.