हाल ही में रसोई गैस सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी के दाम में बढ़ोतरी से आम लोगों को एक के बाद एक महंगाई का तगड़ा झटका लगा है. जबकि पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही है. ऐसे में अगर सरकार मुफ्त सिलेंडर देने की घोषणा कर दे और सीएनजी के दाम घटा दे तो उपभोक्ताओं को महंगाई से थोड़ी राहत मिलेगी.

यह राज्य देगा मुफ्त सिलेंडर

पांच राज्यों के विधानसभा चुवाव में बीजेपी सहित कई पार्टियों ने मुफ्त गैस सिलेंडर देने का वादा किया था. पांचों राज्यों में सरकारें बन चुकी हैं. अपने वादे को पूरा करने के तहत प्रमोद सावंत के नेतृत्व वाली गोवा की बीजेपी सरकार ने एक साल में 3 रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने की मंगलवार को घोषणा की है. प्रमोद सावंत ने 28 मार्च को दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. शपथ लेने के बाद उन्होंने कहा था कि वे गोवा के लोगों के जीवनस्तर को बेहतर बनाएंगे और राज्य को विकास की दिशा में आगे बढ़ाएंगे.

यहां सस्ती होगी सीएनजी

वहीं गोवा से सटे महाराष्ट्र में 1 अप्रैल से सीएनजी सस्ती होने जा रही है. महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने सीएनजी पर वैट की दरों में भारी कटौती करने का फैसला किया है. विधानसभा में बजट पेश करते हुए महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजीत पवार ने 11 मार्च को इसकी घोषणा की थी. महाराष्ट्र में अभी सीएनजी पर वैट 13.5 फीसदी है जिसे 1 अप्रैल से घटाकर 3 प्रतिशत कर दिया जाएगा. मुंबई में अभी सीएनजी 66 रुपये प्रति किलो मिल रहा है. मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में सीएनजी की सप्लाई महानगर गैस करती है.