ग्‍लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव की वजह से सोमवार को भारतीय बाजार में भी सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव आया. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह सोना और चांदी दोनों ही धातुओं में गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई. MCX पर सुबह 9.05 बजे सोने का वायदा भाव 155 रुपये गिरकर 51,721 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. यह भाव 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का है. इससे पहले सोना 51,721 के ही रेट पर खुला भी था.

चांदी में भी गिरावट

MCX पर चांदी के वायदा भाव में भी शुरुआत कारोबार से ही गिरावट दिखने लगी. सुबह एक्‍सचेंज पर चांदी का वायदा भाव 316 रुपये नुकसान के साथ 68,520 रुपये प्रति किलोग्राम रहा. चांदी सुबह 68,511 के भाव पर खुली थी, जो थोड़ी देर बाद मामूली बढ़त के साथ ट्रेडिंग कर रही थी. हालांकि, पिछले कारोबारी दिन के मुकाबले इसमें गिरावट दिख रही थी.

ग्‍लोबल मार्केट में दिख रही तेजी

ग्‍लोबल मार्केट में सोना और चांदी के रेट में कुछ तेजी दिख रही है. सोने का हाजिर भाव 0.28 फीसदी बढ़त के साथ 1,948.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. वहीं, चांदी हाजिर रेट 0.70 फीसदी उछाल के साथ 25.44 डॉलर प्रति औंस रहा. ग्‍लोबल मार्केट में तेजी का असर जल्‍द ही भारतीय बाजार पर भी दिखने का अनुमान है.

एक्‍सपर्ट का क्‍या है अनुमान

बाजार विश्‍लेष्‍कों का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध समाप्‍त होने के बाद सोने की कीमतों में तेजी से गिरावट आएगी. रूस के पास भी सोने का बड़ा भंडार है और वह इसे ग्‍लोबल मार्केट में बेचना चाहता है. अगर यह सोना बाजार में आता है तो इसकी आपूर्ति बढ़ेगी और कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है. यूक्रेन ने आज रूस की शर्तों को मानकर युद्ध समाप्‍त होने का संकेत भी दे दिया है.

ऐसे चेक कर सकते हैं अपने शहर की कीमत

देशभर में सोने के आभूषणों की कीमत अलग-अलग होती है, क्‍योंकि उसमें उत्पाद शुल्क, राज्‍यों के टैक्‍स और मेकिंग चार्ज का हिस्‍सा भी होता है. आप अपने शहर में सोने की कीमत चेक करने के लिए इंडियन बुलियन एंड ज्‍वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है. आपके मोबाइल नंबर पर सोने के ताजे रेट का मैसेज आ जाएगा.