इंडिगो एयरलाइन ने रविवार, 27 मार्च से देश के प्रमुख शहरों के लिए 100 घरेलू उड़ाने शुरू करने की घोषणा की है. इंडिगो ने एक बयान में कहा कि गर्मियों के लिए तैयार यात्रा कार्यक्रम के तहत वह 27 मार्च से 20 मार्गों पर उड़ानें शुरू करेगी. यही नहीं वह 16 अन्य हवाई मार्गों पर अपनी फ्लाइट्स दोबारा शुरू करेगी. इंडिगो ने प्रयागराज और लखनऊ के बीच रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम (RCS) के तहत भी हवाई सेवा शुरू करने की बात कही है.

इंडिगो के मुख्य रणनीति एवं राजस्व अधिकारी संजय कुमार ने एक बयान में कहा कि नई उड़ाने शुरू होने से इंडिगो का हवाई परिचालन मजबूत होगा और यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. कंपनी यात्रा की मांग के अनुसार नए हवाई मार्गों पर उड़ान जारी रखेगी. उन्‍होंने कहा कि हवाई परिचालन सामान्‍य होने से जहां यात्रियों को सुविधा होगी वहीं एयरलाइन्‍स के बिजनेस को भी इससे बढ़ावा मिलेगा.

इन रूट्स पर शुरू होगी फ्लाइट्स

इंडिगो एयरलाइन ने बताया कि वह हुबली-हैदराबाद, तिरुपति-तिरुचिरापल्ली, पुणे-मंगलुरु, पुणे-विशाखापत्तनम और जम्मू-वाराणसी जैसे मार्गों पर उड़ानें शुरू करने जा रही है. संजय कुमार ने कहा, उत्तर, पूर्व, दक्षिण और पश्चिम के बीच इंट्रा-रिजनल कनेक्टिविटी को तो ये उड़ाने मजबूत करेंगी ही साथ ही इन क्षेत्रों में व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा देंगी.

आज से अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें भी हो गई शुरू

कोविड-19 के चलते मार्च 2020 में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगा प्रतिबंध 27 मार्च से समाप्त हो गया है. छह भारतीय एयरलाइंस और 60 विदेशी एयरलाइंस ने आज से भारत को 63 देशों से जोड़ना शुरू कर देगी. इंटरनेशनल फ्लाइट सर्विस से बैन हटने के बाद भारत के साथ जो देश जुड़ने वाले हैं उनमें ईरान, मलेशिया, दक्षिण कोरिया, पोलैंड, म्यांमार, तुर्की, यमन और मिस्र शामिल हैं.

भारत में इंटरनेशनल अरवाइल के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देश लागू रहेंगे. नए समर शेड्यूल के अनुसार, विदेशी एयरलाइंस कंपनियां 1,783 साप्ताहिक उड़ानें संचालित करेंगी, जबकि भारतीय एयरलाइंस कंपनियां हर हफ्ते 1,466 फ्लाइट्स का संचालन करेंगी.