भारतीय शेयर बाजार में शुक्रवार को ट्रेडिंग की शुरुआत बड़े नाटकीय ढंग से हुई और बाजार खुलते ही निवेशक मुनाफावसूली के लिए टूट पड़े.

सेंसेक्‍स ने सुबह 206 अंकों मजबूत बढ़त के साथ 57,802 पर खुलकर ट्रेडिंग की शुरुआत की थी जबकि निफ्टी ने 66 अंकों की बढ़त बनाते हुए 17,289 पर कारोबार शुरू किया. थोड़ी देर में ही निवेशक बिकवाली पर उतर आए और जमकर मुनाफावसूली की. इससे बाजार हरे से लाल निशान की ओर बढ़ गया और सुबह 9.40 बजे सेंसेक्‍स 145 अंकों की गिरावट के साथ 57,451 पर ट्रेडिंग कर रहा था, जबकि निफ्टी 39 अंकों के नुकसान के साथ 17,184 पर चला गया था.

प्री-ओपनिंग सेशन में भी मजबूत शुरुआत

शेयर बाजार ने आज प्री-ओपनिंग सेशन में भी मजबूत और तेज बढ़त के साथ शुरुआत की थी. सेंसेक्‍स 243 अंकों की तेजी के साथ खुला था जबकि निफ्टी ने 64 अंकों की बढ़त बनाई थी. इसका असर बाजार खुलने पर भी निवेशकों के सेंटिमेंट पर दिखा, लेकिन थोड़ी देर बाद मुनाफावसूली हावी हो गई.

इन शेयरों पर लगा रहे दांव

बाजार में आज निवेशक पावर सेक्‍टर के शेयरों से दूरी बना रहे हैं, जबकि फाइनेंस और बैंकिंग सेक्‍टर पर खरीद का ठप्‍पा दिख रहा है. मुत्‍थूट फाइनेंस के शेयरों में शुरुआत से ही 1 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़त दिख रही है. भारती एयरटेल, कोटक बैंक, टाटा स्‍टील जैसे शेयरों में बढ़त दिख रही जबकि एनटीपीसी, पॉवरग्रिड, आईटीसी जैसे शेयर नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं.

अधिकतर एशियाई बाजारों में तेजी

एशिया के अधिकतर शेयर बाजार शुक्रवार सुबह बढ़त के साथ खुले हैं. सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.37 फीसदी का उछाल दिख रहा है, जबकि जापान के निक्‍केई एक्‍सचेंज पर 0.39 फीसदी की तेजी है. हालांकि, हांगकांग के शेयर बाजार 0.41 फीसदी और ताइवान 0.11 फीसदी नुकसान के साथ ट्रेडिंग कर रहे हैं. इसके अलावा दक्षिण कोरिया के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.11 फीसदी और चीन के शंघाई कंपोजिट पर 0.06 फीसदी की तेजी दिख रही है.