रूस बीते एक महीने से यूक्रेन पर हमले कर करा है. अभी तक दोनों पक्षों के बीच युद्ध की समाप्ति को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई है. नाटो ने रूस को चेतावनी दी है कि वह यूक्रेन पर केमिकल हथियारों का इस्तेमाल ना करे. साथ ही इसने यूक्रेन को मदद का आश्वासन भी दिया है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यूक्रेन में मानवीय संकट के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराने वाले प्रस्ताव को मंजूर किया और तत्काल संघर्ष विराम का आग्रह किया.

इस बीच यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरिना वीरेशचुक ने कहा कि गुरुवार को यूक्रेन के कस्बों और शहरों से नागरिकों को निकालने के लिए सात ह्यूमैनिटेरियन कॉरिडोर की स्थापना पर समझौता किया गया है. उन्होंने कहा कि नागरिकों द्वारा मारियुपोल छोड़ने की कोशिश की जा रही है. ये लोग बर्दियांस्क तक पहुंचाए जाएंगे.

  • रूसी हमले में अब तक राजधानी कीव के 75 नागरिकों मारे गए और 307 लोग घायल हो गए. मारे गए लोगों में 4 बच्चे भी शामिल हैं. रूसी सेना ने कीव से इवानो-फ्रैंकिव्स्क जाने वाली एक ट्रेन पर गोलाबारी की. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ.
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने चेतावनी दी है कि यदि चीन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग में रूस का साथ दिया तो उसे इस कदम के लिए गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे.
  • अमेरिका रूस के हमले के कारण यूक्रेन से पलायन करने वाले 35 लाख लोगों में से एक लाख तक शरणार्थियों को अपने देश में पनाह देगा. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.
  • G-7 देशों ने रूस के सेंट्रल बैंक पर लेन-देन में सोने का इस्तेमाल करने पर रोक लगाई. वहीं, यूक्रेन फोर्सेस का दावा है कि रूस 9 मई तक युद्ध को खत्म करना चाहता है, क्योंकि रूस में इस दिन को सेकंड वर्ल्ड वॉर में जर्मनी पर विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है.
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि वह चाहते हैं रूस को जी-20 से बाहर कर दिया जाए. आपको बता दें कि जी-20 यूरोपीय संघ और अन्य 19 देशों का एक मंच है, जो प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर काम करता है.
  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ऐलान किया है कि रूसी सेना के मुकाबले के लिए वो यूक्रेन को 6,000 मिसाइल और 25 मिलियन पाउंड भेजेगा. इसके साथ ही मिलिट्री हार्डवेयर और एंटी टैंक इक्विपमेंट भी भेजे जाएंगे.
  • नाटो महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने गुरुवार को कहा कि रूस, अमेरिका और उसके सहयोगी की ओर से इस तरह के हमले की तैयारी का आरोप लगाकर यूक्रेन में केमिकल वेपन का इस्तेमाल कर सकता है.
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने नाटो से उसके पास मौजूद फाइटर प्लेन का 1% हिस्सा मांगा. जेलेंस्की ने कहा कि आपके पास हजारों लड़ाकू जेट हैं, लेकिन हमें अभी तक एक भी नहीं दिया गया है. हालांकि अमेरिकी अधिकारी रूस के डर से यूक्रेन को फाइटर प्लेन देने से इनकार करते रहे हैं.
  • यूक्रेन में जारी जंग के बीच कई इलाकों में रूस की तरफ से ह्यूमन कॉरिडोर भी बनाया गया है. रूस का दावा है कि इन ह्यूमन कॉरिडोर से अब तक 84,000 बच्चों सहित 402,000 यूक्रेनी नागरिकों का बाहर निकाला गया है.
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यूक्रेन में मानवीय संकट के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराने वाले प्रस्ताव को मंजूर किया और तत्काल संघर्ष विराम का आग्रह किया.