लोबल मार्केट में कीमतें बढ़ने की वजह से शुक्रवार को भारतीय बाजार में भी सोने-चांदी के रेट बढ़ गए हैं. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर सोने का रेट दोबारा 52 हजार के स्‍तर को पार कर गया है.

MCX पर सुबह 9.10 बजे 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 308 रुपये बढ़कर 57,075 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. एक्‍सचेंज पर ट्रेडिंग की शुरुआत में सोने का भाव 51,702 रुपये पर खुला था. इसके बाद लगातार मांग बढ़ने की वजह से पीली धातु की कीमतों में इजाफा होता गया और कुछ मिनट में ही यह 52 हजार रुपये के स्‍तर को पार कर गया.

चांदी की भी चमक बढ़ी

MCX पर सुबह चांदी की शुरुआत जबरदस्‍त रही और बड़ी उछाल के साथ 69,663 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर खुली. हालांकि, ट्रेडिंग आगे बढ़ने पर निवेशकों ने कुछ बिकवाली कर मुनाफावसूली शुरू कर दी. बावजूद इसके चांदी का रेट 130 रुपये बढ़त के साथ 69,450 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया.

ग्‍लोबल मार्केट में भी दिखा उछाल

रूस-यूक्रेन संकट के बीच क्रूड और गैस के दाम बढ़ने से निवेशक सोने-चांदी की खरीद भी बढ़ा रहे हैं. ग्‍लोबल मार्केट में सोने का भाव जहां 0.22 फीसदी बढ़कर 1,962.85 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है, वहीं चांदी की कीमतों में भी 0.16 फीसदी का उछाल आया और यह 25.96 डॉलर प्रति औंस के भाव बिक रही है.

इसलिए दोबारा बढ़ी सोने-चांदी की कीमत

रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से दुनियाभर के शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव दिख रहा है और इसका असर भारत के बाजार पर भी है. निवेशक सुरक्षित रिटर्न की तलाश में एक बार फिर सोने की ओर लौट रहे हैं, जिससे मांग बढ़ने से सोना दोबारा ऊपर जाने लगा है. वहीं, कोरोना से राहत के बाद औद्योगिक गतिविधियां अब दोबारा जोर पकड़ने लगी है जिससे चांदी की मांग भी बढ़ रही है और कीमतों में उछाल आना शुरू हो गया है.