भारतीय शेयर बाजार ने इस सप्‍ताह की शुरुआत भी तेजी के साथ की है. सेंसेक्‍स और निफ्टी सोमवार सुबह बढ़त के साथ खुले और नई ऊंचाई पर पहुंच गए.

सेंसेक्‍स ने सुबह कारोबार की शुरुआत 166 अंकों की तेजी के साथ की और 58,030 पर खुला. इसी तरह, निफ्टी ने भी 43 अंकों की बढ़त के साथ 17,330 पर कारोबार की शुरुआत की. हालांकि, बाजार खुलने के बाद कुछ मिनट बाद ही निवेशक बिकवाली पर उतर आए लेकिन बाद में संभल गया और सुबह 9.26 बजे सेंसेक्‍स 96 अंकों की बढ़त के साथ 57,959 पर ट्रेडिंग कर रहा था, जबकि निफ्टी 31 अंकों की बढ़त के साथ 17,318 पर ट्रेडिंग कर रहा था.

इन शेयरों में दिखी तेजी

निवेशकों ने आज ऑटो और आईटी कंपनियों पर जमकर दांव लगाया है. इससे Hindalco Industries, Maruti Suzuki, Infosys, Wipro और Coal India के शेयरों में जबरदस्‍त उछाल दिखा. इसके उलट Asian Paints, Grasim Industries, M&M, IOC और Britannia Industries के शेयर बड़ी गिरावट पर ट्रेडिंग कर रहे थे.

मारुति के शेयरों में तगड़ा उछाल

जापान की वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भारत में ई-वाहन के क्षेत्र में 10 हजार करोड़ से ज्‍यादा का निवेश करने की घोषणा की है. इस कदम से कंपनी के शेयरों में आज जबरदस्‍त उछाल दिखा रहा है. इसके अलावा 24 मार्च को आईपीओ लाने की तैयारी कर रही रुचि सोया को भी आज शुरुआती कारोबार में बढ़त मिल रही है.

एशियाई बाजार भी हरे निशान पर खुले

एशिया के अधिकतर शेयर बाजार सोमवार सुबह बढ़त के साथ खुले हैं. सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.76 फीसदी का उछाल दिख रहा है, जबकि ताइवान 0.64 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा. हालांकि, दक्षिण कोरिया के शेयर बाजार में 0.27 फीसदी की गिराट दिख रही थी लेकिन चीन का शंघाई कंपोजिट 0.14 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था.