सोने की कीमतों में आज भी थोड़ा नरमी दिखी और सुबह कारोबार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोना सस्‍ता रहा जबकि चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी दिख रही थी.

MCX पर सुबह 9.35 मिनट पर सोने का वायदा रेट 27 रुपये गिरकर 51,420 रुपये प्रति 10 ग्राम था. सोने की कीमतों में पिछले कुछ दिनों करीब 3,500 रुपये की गिरावट आई है. MCX पर सुबह चांदी का वायदा भाव 174 रुपये बढ़कर 68,050 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया था. पिछले सप्‍ताह ही चांदी के भाव 68 हजार से नीचे आए थे और अब वापस इससे ज्‍यादा पहुंच गए.

ग्‍लोबल मार्केट में दिख रही तेजी

अमेरिका, यूरोप सहित अन्‍य ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमतों में तेजी दिख रही है. अमेरिकी बुलियन मार्केट में गोल्‍ड का हाजिर भाव मामूली उछाल के साथ 1,926.85 डॉलर प्रति औंस रहा. चांदी की चमक भी मामूली रूप से बढ़ी है और इसका हाजिर भाव मामूली बढ़त के साथ 25.04 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया.

बढ़ेंगे सोने के भाव

एक्‍सपर्ट का कहना है कि क्रूड की कीमतों में एक बार फिर तेजी दिखनी शुरू हो गई है. अंतरराष्‍ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने कहा है कि अगले महीने से रूस का 30 लाख बैरल तेल बाजार में आना बंद हो जाएगा. इस घोषणा के बाद क्रूड की कीमतों में 7 फीसदी का उछाल आया. क्रूड महंगा होने से एक बार फिर सोने की मांग बढ़ेगी और इसकी कीमतों में इजाफा हो सकता है.

आगे क्‍या है अनुमान

बाजार विश्‍लेष्‍कों का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध समाप्‍त होने के बाद सोने की कीमतों में तेजी से गिरावट आएगी. रूस के पास भी सोने का बड़ा भंडार है और वह इसे ग्‍लोबल मार्केट में बेचना चाहता है. अगर यह सोना बाजार में आता है तो इसकी आपूर्ति बढ़ेगी और कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है.