ग्‍लोबल मार्केट में बदलाव के बाद बृहस्‍पतिवार सुबह Gold की कीमतों मामूली फेरबदल दिखा, जबकि चांदी के भाव जबरदस्‍त तरीके से उछलकर फिर 68 हजार के ऊपर पहुंच गए.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 9.10 बजे 24 कैरेट Gold का वायदा भाव 7 रुपये गिरकर 51,140 रुपये प्रति 10 ग्राम था. वहीं, चांदी के वायदा भाव में 1,151 रुपये का जबरदस्‍त उछाल दिख रहा था. चांदी एक दिन पहले ही करीब एक महीने बाद 68 हजार से नीचे पहुंची थी, लेकिन आज वापस इस स्‍तर को पार करते हुए 68,455 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बिक रही थी.

ग्‍लोबल मार्केट में भी चढ़ा Gold

ग्‍लोबल मार्केट में Gold के हाजिर भाव आज सुबह वापस चढ़ने शुरू हो गए और 1,930 डॉलर प्रति औंस के रेट पर पहुंच गए. यहां Gold के दाम बढ़ने की वजह अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरों में इजाफा करना रहा है. ग्‍लोबल मार्केट में चांदी का हाजिर भाव भी 0.75 डॉलर बढ़कर 25.46 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है.

इसलिए बढ़ रहे सोने के भाव

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरों में 0.25 फीसदी का इजाफा करने के बाद डॉलर इंडेक्‍स में गिरावट आई और ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमतें बढ़नी शुरू हो गईं. पिछले छह कारोबारी सत्र से सोने की कीमत लगातार घटती जा रही थी. इस दौरान 10 ग्राम सोने के रेट में करीब 4 हजार रुपये की गिरावट आ चुकी है. पहले रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से सोने के दाम बेतहाशा बढ़े थे.