पंजाब चुनाव में आम आदमी पार्टी की शानदार जीत के बाद आज भगवंत मान मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनका शपथ ग्रहण समारोह शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में दोपहर 12:10 बजे आयोजित होगा. अनुमान लगाया गया है कि समारोह में 4 लाख से अधिक लोग शामिल हो सकते हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे भगवंत मान ने राज्य के लोगों को बसंती पगड़ी पहनकर शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्यौता दिया था. इसके तहत शपथ ग्रहण समारोह स्थल को पूरी तरह पीले रंग में सजाया गया है.

पंजाब मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत 18 मंत्री हो सकते हैं. शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत पार्टी के अन्य नेता शामिल होंगे. हालिया नतीजों में पंजाब विधानसभा की 117 सीटों में से आप ने 92 सीटों पर जीत दर्ज की है. समारोह के लिए पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं और कार्यक्रम के दौरान पुलिस महानिरीक्षक और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती की गई है.

उन्होंने कहा कि समारोह के लिए करीब 8,000 से 10,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. शपथ ग्रहण समारोह में लोगों के लिए 50 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं. शपथ ग्रहण समारोह स्‍थल करीब 4 एकड़ में बनाया गया है. पंडाल भी पीले रंग से सजा है. जिला प्रशासन ने शपथ ग्रहण समारोह के चलते भारी भीड़ जुटने की संभावना को देखते हुए 16 मार्च को विद्यालयों में अवकाश की घोषणा की है.

जानकारी के अनुसार करीब 50 एकड़ की जमीन से गेहूं की फसल को हटाकर वहां 25 हजार वाहनों के लिए पार्किंग बनाई गई है. इस शपथ ग्रहण समारोह की थीम रंग दे बसंती रखी गई है. ऐसे में इसमें किसी भी वीवीआईपी मेहमान को नहीं बुलाया गया है. रंग दे बसंती गाना पंडित राम प्रसाद बिस्मिल ने लिखा था, लेकिन यह कहा जाता है कि फांसी के लिए जाते समय इसे भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने गाया था.

समारोह से पहले भगवंत मान ने एक वीडियो जारी करके लोगों से पीले रंग की पोशाक पहनकर इसमें आने को कहा है. वहीं आप के नेता हरपाल सिंह चीमा ने कहा है कि हमारे लिए वीवीआईपी पंजाब की जनता है. हमने उन्‍हें बड़ी संख्‍या में आने के लिए आमंत्रित किया है. ऐसे में राज्‍य में पीले रंग की पगड़ी की कमी हो गई है. यह पंजाब के लोगों का समारोह है. वह भगवंत मान को मुख्‍यमंत्री की शपथ लेते देखना चाहते हैं.

उन्‍होंने बताया कि दूर के इलाकों में रहने वाले लोग खटकड़ कलां में पहुंचना भी शुरू हो गए हैं. माना जा रहा है कि भीड़ के कारण सड़कों पर जाम रहेगा. ऐसे में राज्‍यपाल बनवारी लाल और भगवंत मान हेलीकॉप्‍टर के जरिये शपथ ग्रहण स्‍थल पर पहुंचेंगे. इसके लिए हेलीपैड बनाया गया है. साथ ही सड़क के रास्‍ते में पड़ने वाले टोल बूथ को फ्री रखने का आदेश दिया गया है.

मंच के तीन हिस्‍से बनाए गए हैं. बीच के हिस्‍से में भगवंत मान और राज्‍यपाल रहेंगे. जबकि दूसरे हिस्‍से में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी कैबिनेट के सदस्‍य बैठेंगे. वहीं तीसरे हिस्‍से में आप के विधायक रहेंगे. शपथ ग्रहण के बाद भगवंत मान लोगों को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह शाम को मुख्‍यमंत्री कार्यालय में कामकाज संभालेंगे.