ग्‍लोबल मार्केट में Gold के रेट नीचे आने से बुधवार को भारतीय बाजार में भी सोना-चांदी सस्‍ते हो गए. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज सोने के भाव में 144 रुपये की गिरावट आई. पिछले पांच दिनों में Gold के भाव में करीब चार हजार रुपये की कमी आ चुकी है.

MCX पर सुबह 9.10 बजे 10 ग्राम Gold का वायदा भाव 144 रुपये घटकर 51,420 रुपये पर पहुंच गया था. पिछले कुछ दिनों से सोने के भाव में लगातार गिरावट दिख रही है. एमसीएक्‍स पर चांदी का रेट भी 372 रुपये घट गया और सुबह चांदी 67,953 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिक रही थी. करीब एक महीने में पहली बार चांदी के रेट 68 हजार रुपये से नीचे आए हैं.

ग्‍लोबल मार्केट में भी आई गिरावट

ग्‍लोबल मार्केट में बुधवार सुबह सोने और चांदी की हाजिर कीमतों में गिरावट देखी गई. ग्‍लोबल मार्केट में गोल्‍ड 1,923.60 डॉलर प्रति औंस के भाव बिक रहा था, जबकि चांदी 25.11 डॉलर प्रति औंस के रेट में थी. एक्‍सपर्ट का कहना है कि क्रूड के भाव नीचे आने से अब निवेशकों का उत्‍साह दोबारा बाजार की ओर लौट रहा है.

इसलिए सस्‍ता हो रहा सोना

रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई खत्म होने की उम्मीद बढ़ने से सोने-चांदी में ग्‍लोबल लेवल पर कमजोरी देखी जा रही है. क्रूड के दाम भी 100 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गए हैं, जिससे दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी लौट रही है और निवेशक सोने की बजाए बाजार में पैसे लगा रहे. दूसरी ओर, अमेरिकी फेड रिजर्व की आज से शुरू हो रही बैठक में ब्‍याज दरें बढ़ाने का अनुमान है. इन कारणों से सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है.