अगर आप गर्मियों में कहीं घूमने का प्रोग्राम बना रहे हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है. एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट  27  मार्च से 60 नई घरेलू फ्लाइट्स शुरू करने जा रही है. इनमें सात फ्लाइट केन्द्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत शामिल हैं ऐसे शहरों के लिए भी होगी जहां के लिए या तो बहुत कम फ्लाइट्स होती हैं या फिर होती ही नहीं हैं.

गौरतलब है कि स्‍पाइसजेट सस्‍ती हवाई टिकटों के लिए जानी जाती है. एयरलाइन का कहना है कि गर्मियों की छुट्टियों को ध्‍यान में रखते हुए कंपनी ने 60 नई फ्लाइट्स चलाने का फैसला लिया है. इससे पर्यटकों के साथ ही आम लोगों को भी आने-जाने में सुविधा होगी. ये उड़ानें 27 मार्च से शुरू होंगी और 29 अक्टूबर तक चलेंगी.

इन रूट्स पर उड़ेगी फ्लाइट

स्‍पाइसजेट ने एक बयान में बताया है कि वह आठ नई घरेलू उड़ानें शुरू करेगी, जो समर इवेंट के दौरान गोरखपुर-कानपुर, गोरखपुर-वाराणसी, जयपुर-धर्मशाला और तिरुपति-शिरडी सेक्टर में ऑपरेट होंगी. बयान में कहा गया है, ”एयरलाइन ने अपने कार्यक्रम में 60 नई घरेलू उड़ानें शामिल हैं.

क्या है ‘उड़ान’ योजना?

‘उड़ान’ योजना के तहत, केंद्र, राज्य सरकारों और हवाई अड्डा संचालकों की ओर से चुनिंदा एयरलाइन को वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किए जाते हैं, ताकि उन्हें ऐसे हवाई अड्डों से उड़ानों के लिये प्रोत्साहित किया जा सके, जहां या तो उड़ानों का संचालन बहुत कम है या होता ही नहीं है.

विमानन नियामक डीजीसीए ने पिछले शुक्रवार को कहा था कि भारतीय विमानन कंपनियों ने आगामी समर इवेंट में अपनी साप्‍ताहिक घरेलू सेवाओं की दर में 10.1 प्रतिशत वृद्धि की है और इनकी संख्या पिछले सीजन की तुलना में 22,980 से बढ़कर 25,309 हो गई है.

27 मार्च से शुरू होंगी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें

कोरोना के मामले कम होने पर देश में 27 मार्च 2022 से देश में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू होंगी. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 23 मार्च 2020 से ही अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं ठप पड़ी हुई थी.  हालांकि विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें जुलाई 2020 से भारत और लगभग 35 अन्य देशों के बीच एयर बबल स्कीम के तहत संचालित हो रही हैं.