आधार कार्ड की जरूरत जितनी बढ़ती जा रही है उतना ही इससे जुड़ा फ्रॉड भी बढ़ता जा रहा है. सरकारी योजनाओं, बैंकों, सब्सिडी लेने के लिए हर जगह अब इसकी जरूरत पड़ती है. इसके साथ-साथ इससे जुड़ा फ्रॉड भी बढ़ रहा है. अगर आपका आधार कार्ड खो जाए तो या आपके डेटा को चोरी कर ले, तो उसके गलत इस्तेमाल होने का खतरा बढ़ जाता है. कभी भी आपके बैंक खाते से सारे पैसे साफ हो सकते हैं.

बैंकिंग और वित्तीय धोखाधड़ी से बचने के लिए UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को ऑनलाइन आधार लॉक करने और अनलॉक करने की सुविधा दे रहा है. आधार कार्ड होल्डर्स डेटा सुरक्षा और गोपनीयता को मजबूत करने के लिए UIDAI ने आधार नंबर को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं. एक बार इस सुविधा का इस्तेमाल करने पर धोखेबाज आपके आधार कार्ड के साथ ठगी नहीं कर पाएंगे.

कैसे होगा लॉक

किसी के आधार कार्ड को लॉक करने के लिए कार्ड होल्डर्स को 16 अंकों का वर्चुअल आईडी (Virtual ID) की जरूरत होती है. आधार कार्ड लॉक करने के लिए यह जरूरी है. अगर आपके पास 16 अंकों की वर्चुअल आईडी नहीं है तो इसे आप 1947 पर SMS भेजकर हासिल कर सकते हैं.

SMS से  लॉक

सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1947 पर GETOTP SMS टाइप करके भेजना होगा. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इस OTP को LOCKUID आधार नंबर लिखकर दोबारा 1947 नंबर पर भेजना होगा. इसके बाद आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा और खो जाने की स्थिति में इसका किसी भी तरह से गलत इस्तेमाल नहीं होगा.

अनलॉक कैसे करेंगे

अगर आप आधार नंबर को अनलॉक कराना चाहते हैं तो इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेजना होगा. इसके लिए आपको वर्चुअल आईड की जरूरत पड़ेगी.

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1947 पर GETOTP स्पेस और वर्चुअल आईडी के अंतिम 6 अंकों को लिखकर SMS करना होगा. अब OTP आने के बाद फिर से 1947 पर UNLOCKUID वर्चुअल आईडी के अंतिम 6 अंक और OTP लिखकर मैसेज करना होगा. इसके बाद आपका आधार कार्ड अनलॉक हो जाएगा .