कोरोना का असर कम होते ही रेलवे मंत्रालय ने बड़ा फैसला किया है. अब ट्रेनों में सफर के दौरान कंबल, तकिए और चादर ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. कोरोना (Pandemic) से पहले की तरह अब ट्रेनों में ये सभी चीजें रेलवे उपलब्‍ध कराएगा. रेलवे मंत्रालय ने यह फैसला तत्‍काल प्रभाव से लागू कर दिया है. यानी कल से ट्रेनों में पूर्व की तरह सभी सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी.

रेलवे मंत्रालय द्वारा 10 मार्च को जारी आदेश के अनुसार कोरोना के पहले चरण के शुरू में होने के साथ लगाए गए प्रतिबंध तत्‍काल प्रभाव से हटाने का फैसला लिया गया है. अब सफर के दौरान ट्रेनों में किसी भी तरह का कोविड प्रोटोकाल लागू नहीं होगा. ट्रेनों में कंबल, तकिए और चादर सभी उपलब्‍ध कराए जाएंगे. इसके साथ ही ट्रेनों में पर्दे भी कोरोना से पहले की तरह लगाए जाएंगे. रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार यह आदेश तत्‍काल प्रभाव से लागू किया जाएगा. चूंकि आज तमाम ट्रेनें रास्‍ते में होगी, इसलिए कल से पूरी तरह से यह व्‍यवस्‍था लागू की जाएगी.

पूर्व में यह व्‍यवस्‍था शुरू हुई  थी 

सफर के दौरान लोगों को 300 रुपये किट उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था की गई थी. इस किट में यात्रियों को नॉन वोवन ब्लैंकेट, नॉन वोवन बेडशीट, नॉन वोवन पिलो, पिलोकवर, डिस्पोजेबल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनिटाइजर सैशे, पेपरसोप और टिश्यू पेपर दिए जा रहे थे. यह व्‍यवस्था कुछ राजधानियों में शुरू हुई थी.