इटली की ऑटो कंपनी Piaggio का स्कूटर ब्रांड Vespa जल्द ही भारत के इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री करने जा रहा है. वेस्पा के रेट्रो-एस्थेटिक डिज़ाइन की वजह से इसे इटली के लग्जरी स्कूटर ब्रांड के रूप में पहचाना जाता है. कंपनी ने अब ईवी स्पेस में रुचि दिखाई है और वह भारत में एक ऐसा इकोसिस्टम पेश करना चाहता है, जो भारत सरकार द्वारा भविष्य में ईवीएस के लिए सब्सिडी रोकने का फैसला करने के बाद आत्मनिर्भर हो जाएगा.

पियाजियो अपने बैनर तले एक अन्य स्पोर्टी ब्रांड अप्रिलिया को भी इसमें साथ ला सकती है. अभी तक, भारत में वेस्पा इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत (या यहां तक कि भारत में लॉन्च की तारीख) का खुलासा होना बाकी है. मीडिया से बात करते हुए Piaggio India के मैनेजिंग डायरेक्टर Diego Graffi ने बताया कि ये भारत में एक ऐसा ईवी इकोसिस्टम बनाना चाहते हैं, जो सब्सिडी के बिना भी टिका रहे. FAME II सब्सिडी की वजह से भारत में मौजूद इलेक्ट्रिक वीइकल्स की कीमत कम रहती हैं.

Diego Graffi ने कहा, “हम सिर्फ एंट्री लेने के लिए बाजार में प्रवेश नहीं करना चाहते हैं. हमारे पास एक पावरट्रेन होगी, जो हमारे स्पेसिफिकेशन पर आधारित होगी. हम शेल्फ से कुछ भी हटाना नहीं चाहते हैं। इसलिए इसमें और समय लग रहा है.” Piaggio भारत में थ्री-व्हीलर वाले वाहन बनाता है. मगर इसके Vespa और Aprilia ब्रांड इटली में टू-व्हीलर वीइकल्स भी बनाते हैं. कंपनी ने बताया है कि यह Vespa ब्रांड के तहत भारत में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करना चाहता है.

इससे पहले कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo) में Vespa Elettrica इलेक्ट्रिक स्कूटर को शोकेस किया था. एक बार चार्ज करने पर यह 100 किलोमीटर तक की रेंज देता है. बैटरी को फुल चार्ज करने में चार घंटे लगेंगे. हालांकि, कंपनी ने इससे पहले यूरो-स्पेक इलेक्ट्रिका के बारे में कुछ भी नहीं बताया था. वेस्पा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का पीक पावर आउटपुट 4 किलोवाट है. उम्मीद का जा रही है कंपनी इसी स्कूटर का अपडेट वर्जन भारत में भी लॉन्च कर सकती है.

इलेक्ट्रिक में 4 KW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया जाएगा, जो कि 5.36 हॉर्सपावर का पीक पावर और 20 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा. इस स्कूटर को कंपनी ने इटली में डिजाइन किया है और उम्मीद की जा रही है कि यह स्कूटर टू-व्हीलर सेग्मेंट में नया ट्रेंड स्थापित करेगा. इलेक्ट्रिक स्कूटर होने के चलते वेस्पा के इलेक्ट्रिका की कीमत थोड़ी ज्यादा होगी. अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि भारतीय बाजार में इसकी कीमत 90 हजार रुपए के आस-पास हो सकती है. कंपनी इसे स्टैंडर्ड मॉडल में ही लॉन्च करेगी.