दिल्ली में मेट्रो लोगों की प्रमुख लाइफ लाइन है. मेट्रो शहरवासियों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी है. ऐसे में डीएमआरसी ने बुधवार को अपग्रेडेड वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च की. इसके जरिए अब लोगों किसी भी जानकारी ​के लिए किसी और पर डिपेंड नहीं रहना पड़ेगा. अब मोबाइल पर ही लोग अपनी यात्रा से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. डीएमआरसी के अनुसार यह वेबसाइट किसी भी अन्य मेट्रो वेबसाइट से बेहतर है और लोगों को इससे काफी सुविधा होगी.

मेट्रो की वेबसाइट और ऐप से लोगों को कई तरह की बेसिक जानकारियां मिल जाएंगी. इससे लोगों का सफर आसान हो जाएगा और समय की भी बचत होगी. इसमें मेट्रो के सभी स्टेशन पर प्रवेश और निकास के कितने गेट है, कितनी लिफ्ट हैं, कौन से खुले है, कौन से बंद हैं, पार्किंग कहां हैं, स्टेशन से लास्ट माइल कनेक्टविटी के लिए क्या साधन उपलब्ध हैं, किराया कितना है जैसे सवालों के जवाब अब आसानी से उपलब्ध हैं.

वेबसाइट और एप में मिलेगी अप टू अपडेट जानकारी

दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह के अनुसार मेट्रो की यह वेबसाइट पूरी तरह से यात्रियों को ध्यान में रखकर बनाई गई है. हिन्दुस्तान की खबर के अनुसार, इस वेबसाइट में कई ऐसे आॅप्शन हैं जो इसे अन्य मेट्रो वेबसाइट से अलग और खास बनाते हैं. डीएमआरसी का कहना है कि जब लोग इसका प्रयोग करेंगे और वे इसे लेकर अपनी ओपिनियन देंगे तो उन सुझावों के अनुसार वेबसाइट को रेग्युलर अपडेट किया जाएगा.

मंगू सिंह के अनुसार मेट्रो प्रशासन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी वर्क कर रहा है. यानी कि आने वाले सालों में मेट्रो में सफर के साथ ही ऑनलाइन खरीदारी भी की जा सकेगी. इसके जरिए ऑर्डर देने पर अगले स्टेशन पर सामान उपलब्ध हो जाएगा.

वेबसाइट के जरिए जैसे ही यात्री रूट मैप पर क्लिक करेंगे, उन्हें रूट की पूरी जानकारी के साथ किराया और समय भी पता चल जाएगा. यह रूट मैप दो तरह के रूट बताएगा. एक डेस्टीनेशन तक पहुंचने का छोटा रूट और दूसरा इंटरचेंज वाला रूट. इसके साथ ही वेबसाइट पर 30 पर्यटन स्थलों के रूट को भी शामिल किया गया है. वेबसाइट के जरिए यह पता लगाया जा सकता है कि इन पर्यटन स्थलों के लिए कौनसी मेट्रो बेहतर रहेगी. इसमें टूर गाइड का आॅप्शन भी है, जो पर्यटन स्थल से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध करवाएगा.

इसके अलावा यह वेबसाइट और ऐप जरूरी सूचनाएं भी नियमित रूप से अपने यात्रियों को देगा. जैसे यदि किसी कॉरिडोर पर सेवा बंद है तो उसका कलर ग्रीन से रेड हो जाएगा. साथ ही मेट्रो से जुड़ी हर ऐसी जानकारी जो यात्रियों के सफर को आसान बनाए, उसका भी नोटिफिकेशन आएगा.