भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को बड़ी गिरावट के बाद मंगलवार को मंगलमय शुरुआत दिख रही है. सेंसेक्स निफ्टी हरे निशान में आज खुले हैं. सेंसेक्स में लगभग 300 अंकों की तेजी है. वहीं निफ्टी 140 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ 16990 के आस-पास दिख रहा. सेंसेक्स 56940 के आस-पास नजर आ रहा.

14 फरवरी को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 4,253.70 करोड़ रुपए की बिकवाली की. वहीं, इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 2,170.29 करोड़ रुपए की खरीदारी की.

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

15 फरवरी को NSE पर 5 स्टॉक F&O बैन में हैं. इनमें BHEL, Indiabulls Housing Finance, Punjab National Bank, SAIL और Tata Power के नाम शामिल हैं. बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है.

Vedant Fashions IPO

वेदांत फैशंस के शेयर बुधवार 16 फरवरी को शेयर बाजार में लिस्ट होंगे. मान्यवर और मोहे जैसे एथनिक वियर ब्रांड की मालिक वेदांत ने बीते 4 फरवरी को 3,149 करोड़ रुपये का इनीशियल पब्लिक ऑफर लाया था. वेदांत फैशंस का IPO खुलने के पहले दो दिन तो इसे काफी कमजोर प्रतिक्रिया मिली थी.

क्रूड और सोने की कीमतों में मजबूती

रूस और यूक्रेन संकट से कच्चे तेल में मजबूती कायम है. कच्चे तेल की कीमतें 7 साल की ऊंचाई पर पहुंची है. ब्रेंट का भाव 96 डॉलर के पास है .वहीं सोने की भी चमक बढ़ी है. घरेलू बाजार में सोना 50,000 के पार निकला है. COMEX GOLD भी 1870 डॉलर के करीब नजर आ रहा है.

ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत

ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत नजर आ रहे है. एशिया में NIKKEI पर हल्का दबाव देखने को मिल रहा है लेकिन SGX NIFTY आधा परसेंट ऊपर कारोबार कर रहा है. गहराते यूक्रेन संकट के बीच कल अमेरिका में DOW गिरावट के साथ बंद हुआ था हालांकि NASDAQ की फ्लैट CLOSING हुई थी.