अगर आप भी कोई इंश्योरेंस प्लान लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह काम की खबर हो सकती है. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी ऐसा शानदार ऑफर प्‍लान लाई है, जिसमें आप एक बार प्रीमियम देकर जिंदगी भर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं.

LIC की सरल पेंशन योजना नॉन-लिंक्ड, सिंगल प्रीमियम एनुअल प्‍लान है. इस प्लान को पति/पत्नी के साथ भी लिया जा सकता है. इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि इसमें आप सिर्फ एक बार प्रीमियम देकर हर महीने फिक्स्ड इनकम (Fixed income) पा सकते हैं. इसमें पॉलिसी शुरू होने के छह महीने बाद आप लोन भी ले सकते हैं. इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड से खरीदा जा सकता है.

इस तरह काम करेगी पॉलिसी

इस प्‍लान के तहत मंथली पेंशन पाने के लिए आपको हर महीने कम से 1 हजार रुपये जमा करने होंगे. अगर आप तिमाही जमा करना चाहते हैं तो यह राशि बढ़कर 3,000 रुपये हो जाएगी. LIC की इस स्कीम के तहत पॉलिसीधारक के पास एकमुश्त राशि के भुगतान के लिए भी दो विकल्‍प मिलते हैं. पहले विकल्प में एन्‍युटी चुनने पर पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन मिलती है और उसकी मौत के बाद 100 फीसदी सम अश्योर्ड राशि नॉमिनी को दे दी जाती है. दूसरे विकल्‍प में पॉलिसी होल्डर की मौत के बाद पति या पत्नी को जीवन भर पेंशन मिलेगी. अंतिम लाभार्थी की मौत होने पर उसके नॉमिनी को सम अश्‍योर्ड की 100 फीसदी राशि दे दी जाती है.

ऐसे तय होगी 12 हजार की मासिक पेंशन

LIC की सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसीधारक को 12,000 रुपये की मासिक पेंशन पाने के लिए सालाना कम से कम 12 हजार की एन्यूटी खरीदनी पड़ेगी. इसका एनुअल प्रीमियम चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा. इसमें अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है. यह योजना 40 वर्ष से 80 वर्ष की आयु वालों के लिए उपलब्ध है.