हम में से अधिकतर लोग Facebook का उपयोग अपने फोटो, वीडियो और विचार शेयर करने के लिए करते हैं. लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि आप फेसबुक से अपना व्‍यापार बढ़ाने के लिये लोन भी ले सकते हैं? जी हां, फेसबुक से आप बिना गारंटी के आप 50 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं.

Facebook ने Small Business Loans Initiative शुरू किया है. इसके लिए उसने Indifi के साथ पार्टनरशिप की है. पहले फेसबुक ने लोन सर्विस केवल 200 शहरों में शुरू की थी और अब इसे 329 शहरों तक बढ़ा दिया गया है. लोन लेने के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं ली जाती. लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है.

कितना मिलता है लोन

Facebook या मेटा, स्‍वयं लोन नहीं देती बल्कि लोन Indifi कंपनी देती है. इससे 2 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. लोन के लिए आपको कुछ भी गिरवी रखने की जरुरत नहीं है. लोन पर 17 से 20 प्रतिशत वार्षिक ब्याज देना होगा. महिला उद्यमियों को ब्याज दर पर 0.2% की छूट मिलेगी. आपका लोन अप्रूव हो जाता है तो सिर्फ एक दिन में कन्फर्मेशन मिल जाएगा. बाकी डाक्यूमेंट्स का काम सिर्फ 3 दिन के भीतर हो जाएगा.

कौन ले सकता है लोन

फेसबुक ने इस लोन के लिए दो शर्तें रखी हैं. पहली ये कि इस लोन के लिए एप्लाई करने वाले व्यक्ति का बिजनेस उसके सर्विस नेटवर्क वाले भारतीय शहर में हो. दूसरी शर्त ये है कि आप Meta या Facebook से जुड़े किसी भी ऐप पर कम से कम पिछले 6 महीने से जुड़े हों और अपने बिजनेस का एडवरटाइजमेंट कर रहे हों. इस प्रोग्राम के तहत लोन सिर्फ छोटे उद्यमियों को ही मिलेगा.

ऐसे करें अप्‍लाई

लोन के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई करना होगा. इसके लिए Facebook Small Business Loans Initiative पेज पर जाना होगा. जब आप अप्‍लाई नाउ पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक फार्म खुलेगा. इस पर आपको अपने बिजनेस के संबंध में और कुछ व्‍यक्ति जानकारियां देनी होगी. मांगी गई जानकारी भरकर इसे सब्मिट करना होगा. अगर आपको लोन के लिए योग्‍य माना जायेगा तो, कंपनी आपसे संपर्क करेगी.