सरकार ने आम बजट की घोषणा से ठीक पहले आम आदमी के लिए राहत दी है. तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में कीमतों कटौती की है. इंडियन ऑयल (IOC) ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 91.5 रुपये की कटौती की है. कीमत में कटौती के बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले गैस सिलिंडर की कीमत 1907 रुपए हो गई.

हालांकि, इस महीने रसोई गैस सिलेंडर के दामों में इजाफा नहीं हुआ है. तेल विपणन कंपनियों ने फरवरी महीने के लिए घरेलू गैस की कीमतें जारी कर दी हैं. बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में बढोतरी नहीं हुई है.

रसोई गैस के दाम

दिल्ली में 14.2 किग्रा सिलेंडर के दाम 899.50 रुपये हैं. कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर का भाव 926 रुपये, मुंबई में 899.50 रुपये हैं. चेन्नई में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत अब 915.50 रुपये है.

कमर्शियल गैस सिलेंडर

दिल्ली में 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस की कीमत 91.5 रुपये घटकर 1,907 रुपये हो गई है. कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 89 रुपये गिरकर 1987 रुपये हो गई. मुंबई में कमर्शियल गैस की कीमत 1857 रुपये हो गई. यहां 91.5 रुपये की कटौती हुई है. वहीं चेन्नई में 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 2080.5 रुपये हो गए हैं.

कैसे चेक करें एलपीजी के दाम

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी IOC की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर कंपनियां हर महीने नए दाम जारी करती हैं. आप इंडियन ऑयल के लिंक https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx पर क्लिक करके भी अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम देख सकते हैं.

नया कम्पोजिट गैस सिलेंडर

इंडियन ऑयल ने अपने ग्राहकों के लिए एक नए तरह का LPG सिलेंडर लॉन्च किया है. इसका नाम कॉम्पजिट सिलेंडर (Composite cylinder) है. इस सिलेंडर का निर्माण तीन स्तर में किया गया है. अंदर से पहला स्तर हाई डेंसिटी पॉलीइथिलीन का बना होगा. अंदर के इस स्तर को पॉलीमर से बने फाइबर ग्लास से कोट किया जाता है. सबसे बाहरी स्तर भी एचडीपीई का बना होता है.