आईफोन यूजर्स को जल्द ही एक नई सुविधा मिलने वाली है. इस सुविधा के तहत आपका आईफोन फेस मास्क पहने हुए भी आपके चेहरे की पहचान कर सकेगा और आप बिना मास्क उतारे ही अपने फोन को खोल पाएंगे. MacRumors के अनुसार, iOS 15.4 बीटा ने फेस आईडी को मास्क के साथ और बिना Apple वॉच के प्रमाणीकरण की अनुमति देने के लिए नया फीचर जोड़ा है.

इस मॉडल में होगा यह फीचर

माना जा रहा है कि फेस आईडी वाले मास्क फीचर के लिए iPhone 12 या iPhone 13 मॉडल की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह सुविधा iPhone 11 यूजर्स के पास नहीं है. ऐप्पल ने मास्क के साथ फेस आईडी फीचर को लागू किया था, लेकिन इसके लिए ऐप्पल वॉच को प्रमाणित और कनेक्ट करने की जरूरत थी.

नए आईओएस 15.4 बीटा पर हाल ही में खोजी गई नई सुविधाओं में से एक आंशिक फेस आईडी की क्षमता है जो मास्क पहनते समय इस्तेमाल होगी. इसके लिए आपको ऐप्पल वॉच कनेक्ट करने की जरूरत नहीं है. मास्क के साथ भी फेस आईडी का इस्तेमाल ऐप्पल पे (Apple Pay), ऐप स्टोर डाउनलोड (App Store) और थर्ड-पार्टी ऐप के लिए किया जा सकता है.

मास्क-ऑन सेटअप

आप फेस आईडी को मास्क के साथ या उसके बिना सेट कर सकते हैं. यदि आप मास्क-ऑन सेटअप का विकल्प चुनते हैं, तो आपको सेटअप के दौरान इसे पहनने की आवश्यकता नहीं है.

Apple के अनुसार, नकाबपोश फेस आईडी फुल-फेस फेस आईडी की तुलना में कम बायोमेट्रिक डेटा का इस्तेमाल करती है. इसलिए कई बार ऐसा भी हो सकता है जब यूजर्स का पूरा चेहरा पहचाना न जा सके तो यूजर्स को अपना पासकोड दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है.

फेस आईडी, मास्क फीचर की तरह एक नए डिज़ाइन किए गए एल्गोरिदम को डिजाइन करता है जो अनलॉक को मान्य करने के लिए आंख पर अधिक फोकस करता है क्योंकि नाक और मुंह, जो चेहरे के डेटा का एक बड़ा प्रतिशत बनाते हैं, को कवर किया जाता है. हर रजिस्टर्ड लुक के साथ फेस आईडी विद मास्क फीचर (Face ID with mask feature) चार जोड़ी चश्मे को सपोर्ट करेगा. फेस आईडी का उपयोग घर के अंदर, बाहर और यहां तक कि अंधेरे में भी किया जा सकता है.