टेस्ला के सीईओ और अमेरिकी अरबपति बिजनेसमैन एलन मस्क ने एक बार फिर Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी की पैरवी की है. इस बार मस्क ने अमेरिकी फास्ट फूड रेस्टोरेंट-चेन मैकडॉनल्ड से Dogecoin को लेकर शर्त रखी है. मस्क ने ट्वीट कर कहा कि अगर मैकडॉनल्ड पेमेंट के लिए Dogecoin को स्वीकार कर ले तो वह सबके सामने टेलीविजन पर मैकडॉनल्ड्स का हैप्पी मील खाएंगे.

इसके पहले ही मस्क कई बार Dogecoin को प्रमोट कर चुके हैं. बल्कि अक्सर उनके ट्वीट के बाद इस क्रिप्टोकरेंसी के रेट बढ़ते-घटते रहते हैं. इस बार भी मस्क के ट्वीट के बाद डॉजकाइन की कीमतों में तुरंत ही उछाल आनी शुरू हो गई. मंगलवार शाम करीब 8:00 बजे यह 7.72 फीसदी बढ़कर 0.1406 डॉलर प्रति कॉइन के भाव पर कारोबार कर रहा था. बुधवार सुबह यह करेंसी 0.15 डॉलर पर ट्रेड कर रही है. बीते कुछ दिनों से सभी क्रिप्टोकरेंसी में भारी गिरावट देखी जा रही थी.

Dogecoin के बढ़ने लगे रेट

डॉजकॉइन की कीमतें पिछले एक साल में करीब 1,698.73 फीसदी बढ़ी हैं. इस दौरान कई बार ऐसे मौके आए, जब इसकी कीमत एलन मस्क के ट्वीट करने के बाद अचानक से बढ़ी या घट गई.

इससे पहले एलॉन मस्क ने टाइम मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि वह ट्रांजैक्शन के लिए डॉजकॉइन को बिटकॉइन से बेहतर मानते हैं. उन्होंने कहा था कि जब प्रति दिन लेनदेन की बात आती है, तो डॉजकॉइन एक बेहतर करेंसी है. उन्होंने कहा कि Bitcoin का ट्रांजैक्शन वैल्यू कम है, लेकिन प्रति ट्रांजैक्शन कॉस्ट अधिक है. मस्क ने कहा कि बिटकॉइन लेन-देन की करेंसी के लिए अच्छा विकल्प नहीं है.

मैकडॉनल्ड्स का हैप्पी मील

बता दें कि मैकडॉनल्ड्स बच्चों को ध्यान में रखकर हैप्पी मील नाम से एक कॉम्बो ऑफर करती है, जिसे एक लाल कार्डबोर्ड बॉक्स में बेचा जाता है और इस कंपनी का लोगो लगा होता है. मील के साथ एक खिलौना भी दिया जाता है, जिसके चलते यह बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय है. मस्क ने इसी मील को टीवी पर खाने की बात कही है.