कोहरे के कारण इंडियन रेलवे  ने आज, यानि 24 फरवरी को भी सैकड़ों ट्रेन को कैंसिल कर दिया है. अधिकतर ट्रेनों के रद्द होने का कारण कोहरा बना है. उत्‍तर भारत में बारिश होने के कारण अब कोहरा घना होता जा रहा है. इस वजह से रेल परिचालन में दिक्‍कतें आ रही हैं. खराब मौसम और कोहरे के कारण पिछले काफी दिनों से रेल यातायात प्रभावित हो रहा है. रविवार को भी एक हजार से ऊपर ट्रेनें कैंसिल कर दी गई थी.

भारतीय रेलवे ने आज 494 रेलगाडियों को रद्द कर दिया है. इसके अलावा 7 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है और कई 24 ट्रेनों को पार्शियली कैंसिल किया गया है. इसका मतलब कि इन ट्रेनों के स्टार्टिंग स्टेशन या अंतिम स्टेशन में बदलाव किया गया है. आज रद्द की गई अधिकांश ट्रेनें बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा,  पश्चिम बंगाल और असम में चलने वाली हैं.

घर से निकलने से पहले जान लें ट्रेन का स्‍टेटस

रेलयात्रियों को भारतीय रेलवे ने सलाह दी है कि यात्रा करने से पहले वे अपने ट्रेन का स्‍टेटस पता कर लें ताकि उन्‍हें परेशानियों का सामना न करना पड़े. कोहरे या अन्‍य किसी कारण से अगर ट्रेन रद्द या लेट हो जाती है तो रेलवे स्‍टेशन पर समय बिताना इस ठंडे मौसम में बहुत मुश्किल हो जाता है.

ऐसे जानें कौन सी ट्रेन हुई कैंसिल

रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची रेलवे की वेबसाइट पर डालता है. इसके अलावा NTES app पर भी इसकी जानकारी उपलब्‍ध है. किसी भी ट्रेन की स्थिति जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes  पर जाना होगा. यहां पर रेलगाड़ी का नंबर डालकर आप उसकी स्थिति जान पाएंगे.

इसके अलावा अगर किसी व्‍यक्ति को कैंसिल हुई ट्रेनों की पूरी सूची देखनी है तो इसके लिए उसे रेलवे वेबसाइट पर ही मौजूद ‘Exceptional Trains’ सेक्‍शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करके ही कैंसिल की गई सारी रेलगाड़ियों की जानकारी सामने होगी. रेलवे की वेबसाइट के अलावा NTES app पर भी कोई व्‍यक्ति कैंसिल ट्रेनों के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है.